Wednesday, May 18, 2022
spot_img

यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार, जानिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी

यूपी विधानसभा चुनाव के संभावित नतीजों के आंकलन के लिए उत्तर प्रदेश जागरण डॉट कॉम(www.upjagran.com) ने ओपिनियन पोल किया है। ओपिनियन पोल में यूपी को पांच अलग-अलग हिस्सों (पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रोहिलखंड, अवध, बुंदेलखंड और पूर्वांचल) में बांटा गया है। बता दें कि, 25 नवंबर से 30 दिसम्बर के बीच 15 हज़ार से ज़्यादा लोगों की राय ली गई। ग्राउंड ज़ीरो से यूपी की 403 सीटों का Indepth Analysis किया गया। यकीन मानिए, नतीजे चौंकाने वाले हैं। 

उत्तर प्रदेश जागरण एव सर्चिंग आईज़ हिन्दी/इंग्लिश दैनिक ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 265 से 270 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि सपा गठबंधन को 115 से 120 सीटें, बीएसपी को 3 से 7 सीटें और कांग्रेस को 2 से 5 सीटें और अन्य को 2 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है। योगी आदित्यनाथ पूर्ण बहुमत से फिर से सरकार बनाएंगे।

वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव महा गठ बंधन की सीटें बढ़ेंगी लेकिन बहुमत से दूर रहेंगे। गोरखपुर शहर सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ जीत दर्ज करेंगे। ओपिनियम पोल में योगी आदित्यनाथ को रिकॉर्ड वोट मिलने का अनुमान है। वहीं सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कम मार्जि ने से जीतेंगे।  

उत्तर प्रदेश जागरण एव सर्चिंग आईज़ हिन्दी/इंग्लिश दैनिक के ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक, सीटों के लिहाज़ से पश्चिमी यूपी, रोहिलखंड और अवध तीनों रीजन में समाजवादी पार्टी (सपा) प्लस अच्छी खासी लीड लेती दिख रही है। हालांकि, अवध में वोट परसेंटेज के लिहाज़ से BJP प्लस और सपा प्लस में कांटे की टक्कर है। अवध रीजन में उत्तर प्रदेश जागरण एव सर्चिंग आईज़ हिन्दी का ओपिनियन पोल बीजेपी के होल्ड को मज़बूत करता दिख रहा है। भाजपा प्लस और सपा प्लस के सामाजिक समीकरण में कांटे की टक्कर है।  

यूपी में 7 चरणों में डाले जाएंगे वोट

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे। यूपी में इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,315FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles