Monday, January 17, 2022
spot_img

टेलीग्राम क्या है, किसने बनाया, कैसे फीचर्स हैं और व्हाट्सऐप से बेहतर है या नहीं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई मैसेजिंग ऐप उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक है टेलीग्राम ऐप। टेलीग्राम क्लाउड पर बेस्ड एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप और वॉइस ओवर IP (Internet Protocol) सर्विस है। टेलिग्राम प्ले स्टोर पर फ्री एवेलेबल है और आप इसे डाउनलोड करके अपने दोस्तों या फैमिली के साथ चैट कर सकते हैं।

टेलीग्राम के क्लाउड बेस्ड होने का मतलब है कि ऐप का डेटा डिवाइस में नहीं बल्कि टेलीग्राम के किसी सर्वर पर स्टोर होता है। टेलीग्राम काफी इंट्रेस्टिंग और पॉपुलर ऐप है। चलिए इसके बारे में और भी कई बातें जानते हैं। टेलीग्राम किसने बनाया? टेलीग्राम को दो भाई निकोलाई (Nikolai) और पावेल डूओरोव (Pavel Durov) ने डेवलेप किया है। बड़े भाई निकोलाई ने सॉफ्टवेयर का आधार तैयार किया और पावेल ने उसे आर्थिक रूप से सहयोग दिया। टेलीग्राम कब शुरू हुआ? टेलीग्राम को साल 2013 में पेश किया गया था। सबसे पहले टेलीग्राम अगस्त 2013 में आईओएस के लिए लॉन्च हुआ था। उसके बाद इसे अक्टूबर में एंड्रॉयड के लिए भी उपलब्ध कराया गया। क्या टेलीग्राम ऐप एक इंडियन ऐप है? नहीं। इसे रुस में बनाया गया था लेकिन फिर कुछ नियमों की वजह से इसे जर्मनी और लंदन में ले जाया गया। टेलीग्राम का हेडऑफिस कहां है? इसका लीगल हेडऑफिस लंदन में है और ऑप्रेशनल हेडऑफिस दुबई में है। टेलीग्राम के यूजर्स कितने हैं? साल 2013 में टेलीग्राम के 1 लाख यूजर्स थे। लेकिन साल 2018 तक ये संख्या बढ़कर 20 करोड़ हो गई। वहीं पावेल डूओरोव के मुताबिक कि 14 मार्च 2019 को 24 घंटो के अंदर 30 लाख नए यूजर्स ने टेलीग्राम पर साइन अप किया था। जो कि एक रिकॉर्ड बन गया। अप्रैल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, टेलीग्राम के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ हो गई थी।

टेलीग्राम के फीचर्स?

  1. यह आपके फोन नंबर पर चलता हैं और इसमें आपको एक साथ एक से ज़्यादा नंबर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है। 2. आप इसमें अपनी एक से ज्यादा प्रोफाइल पिक्चर रख सकते हैं। 3. टेलीग्राम पर सीक्रेट चैट की सुविधा है। यानि आपके चैट्स किसी भी सर्वर पर सेव नहीं होंगे। 4. आप ऐप को खुद कस्टमाइज कर सकते हैं। 5. इसमें बोट्स (Bots) की भी सुविधा हैं।
  2. आप इसमें मैसेज सेव कर सकते हैं। साथ ही चैट्स को एडिट कर सकते हैं। 7. टेलीग्राम चैनल के उपयोग से आप कई महत्वपूर्ण जानकारी एक जगह से पा सकते हैं। 8. टेलीग्राम को 13 भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। साथ ही आप इस ऐप के जरिए कई तरह के ग्रुप,चैनल्स में जुड़ सकते हैं। 9. इसे नाइड मोड के साथ भी यूज किया जा सकता है। 10.इसमें किसी के साथ भी लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन है। 11. इसमें नए प्रकार के चेट टूल्स हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी चेटिंग को आसान बना सकते हैं। 12. अन्य सोशल मीडिया ऐप्स की तरह टेलीग्राम भी कॉल करने की सुविधा देता है। 13. अन्य ऐप्स के मुकाबले इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है। इसमें आप फोटोस,वीडियोस,फाइल,लोकेशन,कांटेक्ट,या कोई मीडिया भी भेज सकते हैं। 14. आप इसके जरिये 1.5 GB तक की फाइल्स को शेयर कर सकते हैं। 15. अगर आपके कॉन्टैक्ट में कोई भी टेलीग्राम को अपने फोन में इंस्टॉल करता है तो आपको टेलीग्राम की तरफ से इसका एक नोटिफिकेशन मिलता है

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles