Bird Flu:यूपी सरकार ने अन्य राज्यों से पक्षियों के व्यापार पर लगाई रोक

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। बर्ड फ्लू संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों से पक्षियों के व्यापार पर तत्काल प्रभाव रोक लगा दी है। जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए पोल्ट्री फार्मों का नियमित निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजने को कहा है। भ्रांतियों को दूर करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने व ठंड से मरने वाले पक्षियों की स्पष्ट रिपोर्ट प्रेषित किए जाने की हिदायत भी दी है।

योजना भवन में मंगलवार को पशुधन, दुग्ध विकास व मत्स्य विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मंडलीय अपर निदेशक एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों के साथ बर्ड फ्लूू के संबंध में गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए जारी गाइडलाइन का पूर्णत: पालन किया जाए।

कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने कहा कि बर्ड फ्लू से बचाव हेतु प्रभावी कदम तत्काल उठाएं और सभी पोल्ट्री फार्मों का तत्काल निरीक्षण किया जाए। प्रमुख सचिव भुवनेश कुमार ने नियमित सैम्पलिंग भेजने व मृत पक्षी की सूचना पर तत्काल जांच कराने ,पोल्ट्री फार्मों की शत-प्रतिशत रिपोर्ट मुख्यालय भेजने के निर्देश दिए।

जिलों में बर्ड फ्लू से बचाव के उपाय के लिए ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ का व्यापक प्रचार करने को कहा। उन्होंने आवंटित बजट का उपयोग विभिन्न योजनाओं में करने और पयोगिता प्रमाण पत्र शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए ।