Thursday, July 7, 2022
spot_img

वेट लॉस में मदद करेंगी ये हाई प्रोटीन दाल, रोजाना के खाने में कर सकते हैं शामिल

रोजाना के खाने में अगर दाल शामिसल करने को कहा जाए तो हो सकता है कई लोग मुंह बनाने लग जाएं, लेकिन वहीं कह दिया जाए कि इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलेगी तो शायद आप इसे रोजाना खाने के बारे में सोचेंगे। हर दिन एक कटोरी गरमा गरम दाल खाना एक हेल्थ मंत्रा हो सकता है। लगातार वजन कम करने के सबसे सस्ते, आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है।

दाल में हाई मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जो न केवल इसे कम कैलोरी वाला खाना बनाता है बल्कि लंबे समय तक ये पेट भी भरा रखने में मदद करता है। फाइबर, लेक्टिन और पॉलीफेनोल्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर दाल आपके दिल रोग, मोटापा, डायबिटीज और यहां तक ​​कि कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह एक आदर्श खाने का ऑप्शन है। दाल ब्लड शुग के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। भारत में, दालें लगभग हर घर में रोजाना के खाने का एक हिस्सा हैं। भारत में दाल को कई तरह से पकाया जाता है। इन्हें टिक्की, पकोड़े, पैनकेक और खिचड़ी बना सकते हैं।

न्यूट्रिशियनिस्ट हैप्पीलो इंटरनेशनल के सीईओ और संस्थापक विकास नाहर ने वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी 5 हाई प्रोटीन वाली दालें बताईं हैं। जानते हैं

1) उड़द की दाल या काली दाल

दाल मखनी बनाने के लिए उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जात है। उड़द की दाल या काली दाल सबसे पौष्टिक दालों में से एक है। फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल पाचन में सुधार करने में मदद करती है। यह प्रोटीन और विटामिन बी3 का एक समृद्ध सोर्स होने के कारण हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है और एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने, हार्ट हेल्थ को बढ़ाने और हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत करने के लिए कहा जाता है। इसके आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके फेट-लॉस के प्रोसेस को फास्ट करता है।

2)  चना दाल

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और खाने में भी स्वादिष्ट होती है। एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम दे सकती है।  पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकती है, जिसके कारण आप ज्यादा कैलोरी बर्न करती हैं।

3) तूर की दाल या अरहर की दाल

फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से युक्त अरहर दाल में अच्छे कार्ब्स होते हैं जो बेटाइम की भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। डायबिटीज और दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी एक सुपरफूड है।

4)  मूंग दाल 

मूंग दाल सबसे फेमस शाकाहारी सुपरफूड्स में से एक है। मूंग दाल को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने और स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ाने के साथ, यह प्रोटीन से भरपूर होता है और वजन घटाने में मदद करता है। पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।


5) मसूर दाल

मसूर दाल में मोटापा कम करने के उपाय के रूप में काम करने पावर है। एक कटोरी मसूर दाल पोषण का पावरहाउस है और पूरे खाने की आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,384FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles