रिजर्वेशन का झंझट होगा खत्म, फिर से जनरल टिकट पर एक्सप्रेस ट्रेनों में कर सकेंगे यात्रा

नार्थ-ईस्ट रेलवे आधा दर्जन ट्रेनों में लगे आरक्षित जनरल कोच को जनरल कोच में बदलने की तैयारी कर रहा है. इससे लोग लोकल रूट पर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. 

लखनऊ: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही लोगों को जनरल टिकट पर सफर करने की सहूलियत मिलने जा रही है. यात्री मुंबई-दिल्ली रूट की ट्रेनों में जनरल टिकट पर भी यात्रा कर सकेंगे. 

दरअसल, नार्थ-ईस्ट रेलवे आधा दर्जन ट्रेनों में लगे आरक्षित जनरल कोच को जनरल कोच में बदलने की तैयारी कर रहा है. इससे लोग लोकल रूट पर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ मंडल ने आठ एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रस्ताव तैयार कर  गोरखपुर मुख्यालय को भेजा है, अनुमति मिलते ही पुरानी व्यवस्था फिर से लागू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक शुरुआत में दो से चार अनारक्षित कोच ही लगाए जाएंगे. 

बता दें, इससे ना सिर्फ टिकट के रिजर्वेशन के झंझट से सहूलियत मिलेगी बल्कि किराया भी कम हो जाएगा. इस समय इन बोगियों में महज 40 से 50 फीसदी यात्री ही यात्रा कर रहे हैं. आरक्षण खत्म होने पर इसमें सफर करने वालों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही रेलवे की आय में भी इजाफा होगा. 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बाद लगे लॉकडाउन के बाद 1 जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इन ट्रेनों के जनरल कोच (2S) में भी यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य था. केवल पैसेंजर ट्रेनों में ही जनरल टिकट मान्य है.