Thursday, July 7, 2022
spot_img

राम की नगरी से आगे निकली बाबा महाकाल की नगरी, उज्जैन में बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

उज्जैन में देर शाम 21 लाख दीपो से अवन्तिका नगरी उज्जैन जगमगा उठी. जिसका नजारा देखते ही बन रहा है. 

उज्जैनः महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है. अयोध्या में बीते साल दीए जलाकर एक रिकॉर्ड बनाया गया था. अयोध्या में 9.41 लाख दिए जलाए गए थे, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था. इस बार उज्जैन में 21 लाख दीए जलाए गए हैं. 

21 लाख दीपों से जगमगा उठी बाबा महाकाल की नगरी 
उज्जैन में देर शाम 21 लाख दीपो से अवन्तिका नगरी उज्जैन जगमगा उठी. घाटों पर 13000 से अधिक वोलेंटियर्स ने दीप जलाए, उज्जैन में इस कार्यक्रम को ”शिव ज्योति अर्पणम् महोत्सव” नाम दिया गया है.  सीएम शिवराज सहित कई बड़े नेता शिव ज्योति अर्पणम आयोजन में शामिल हैं. पूरी उज्जैन नगरी में लोग घरों में और सार्वजनिक स्थानों पर दीपक जलाकर कुल 21 लाख की संख्या पूरी की है. 

सीएम शिवराज ने की शुरुआत 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में 11 दीपक जलाकर इस आयोजन की शुरूआत की. सीएम पत्नी साधना सिंह के साथ उज्जैन पहुंचे हुए थे.

उज्जैन में शिव ज्योति अर्पणम् महोत्सव की धूम है इसके तहत 21 लाख दीपक जलाए गए हैं. मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की 5 सदस्यीय टीम भी मौजूद थी, इस दौरान पूरे आयोजन की 5 ड्रोन से निगरानी की गई. राम घाट से लेकर भूखी माता घाट तक लोगों की भीड़ जमा है. इस अलौकिक और विहंगम नजारे को देखने के लिए सीएम शिवराज सिंह, उनकी पत्नी साधना सिंह और मंत्री मोहन यादव ने नौका बिहार भी किया. वहीं उज्जैन में विश्व रिकॉर्ड बनते ही आतिशबाजी भी की गई. जिसका नजारा देखते ही बन रहा है. 

बता दें कि इससे पहले अयोध्या में 9 लाख दीपक लगाए गए थे, अब उज्जैन में अयोध्या से ढाई गुना ज्यादा यानी 21 लाख दीपकों से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया है, इसके लिए लिम्का वर्ड रिकॉर्ड और गिनीज वर्ड रिकॉर्ड की टीम को पहले ही बुला लिया गया था.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,384FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles