Monday, January 17, 2022
spot_img

श्रीलंका ने भारत की सहायता से लक्जरी ट्रेन सेवा शुरू की

श्रीलंका ने भारत की सहायता से लक्जरी ट्रेन सेवा शुरू की है.  यह मिल बहुल जाफना जिले को राजधानी कोलंबो से जोड़ने वाली एक लग्जरी रेल सेवा है. रेल सेवा लगभग 386 किलोमीटर की दूरी तय करती है

कोलंबो: श्रीलंका ने भारत द्वारा दी गई ऋण सहायता की मदद से देश के तमिल बहुल जाफना जिले को राजधानी कोलंबो से जोड़ने वाली एक लग्जरी रेल सेवा शुरू की है.

इस इंटरसिटी रेल सेवा की शुरुआत रविवार को कोलंबो के माउंट लाविनिया उपनगर से उत्तर में जाफना के कांकेसंथुराई बंदरगाह उपनगर तक के लिए हुई. इस तरह रेल सेवा लगभग 386 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

श्रीलंका में स्थित भारतीय उच्चायोग ने इसे ‘भारत-श्रीलंका संबंधों में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ बताया. उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘रेलवे बुनियादी ढांचे को और मजबूती. उत्तरी प्रांत के लिए आज शुरू की गई रेल सेवा, श्रीलंका के साथ भारत की विकास साझेदारी के दो प्रमुख स्तंभों को दर्शाती है- बुनियादी ढांचा विकास और देशव्यापी दृष्टि. भारत ने ऋण सुविधा के तहत एसी डीजल मल्टीपल यूनिट (एसी डीएमयू) दी थी.

श्रीलंका की परिवहन मंत्री पवित्रा वन्नियाराच्ची ने उद्घाटन के दौरान रेलगाड़ी की सवारी की और भारत के उप उच्चायुक्त विनोद के जैकब ने कोलंबो फोर्ट स्टेशन पर उनका स्वागत किया. भारतीय मिशन ने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के विकास कार्यों में भारत का कुल योगदान 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जिसमें से करीब 57 करोड़ अमेरिकी डॉलर की विशुद्ध रूप से अनुदान परियोजनाएं हैं.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles