Monday, January 17, 2022
spot_img

Pensioner के लिए खास सुविधा! अब वीडियो कॉल से ही जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने कहा कि वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस (VLCS) आसान और सुरक्षित पेपरलेस सुविधा है. इसके लिए पेंशनर्स (Pensioner) को कोई भुगतान नहीं करना होगा. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पैन कार्ड (PAN Card) की जरूरत होगी. आइए जानते हैं कि इस सुविधा का कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पेंशनभोगियों के लिए 1 नवंबर 2021 से नई सुविधा शुरू कर रहा है. इसके तहत बैंक में पेंशन खाताधारक घर बैठे-बैठे वीडियो कॉल के जरिये अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कर सकते हैं. एसबीआई ने अपनी इस नई सुविधा को वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस (SBI Video Life Certificate Service) नाम दिया है.

एसबीआई ने कहा कि वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस आसान और सुरक्षित पेपरलेस व मुफ्त सुविधा है. इसमें पेंशनर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पैन कार्ड (PAN Card) की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए पेंशनर्स को आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा. फिर ड्रॉप डाउन से ‘वीडियो एलसी’ को चुनने के बाद अपना एसबीआई पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज करें. इसके बाद पेंशनर के रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी डालकर सबमिट करें. इसके बाद नियम और शर्तें स्वीकार कर ‘स्टार्ट जर्नी’ पर क्लिक करें.

PAN Card की पड़ेगी जरूरत
– वीडियो कॉल के दौरान पैन कार्ड तैयार रखने के बाद ‘I am Ready’ पर क्लिक करें.
– वीडियो कॉल शुरू करने के लिए कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन से जुड़ी परमिशन दें.
– एसबीआई का कोई अधिकारी वीडियो कॉल पर आएगा.
– आप चाहें तो वीडियो कॉल अपनी सुविधा के अनुसार समय पर शेड्यूल कर सकते हैं.
– वीडियो कॉल शुरू होने पर पेंशनर को वेरिफिकेशन कोड मिलेगा. इसे एसबीआई अधिकारी को बताएं.
– वीडियो कॉल पर अपना पैन कार्ड दिखाएं. एसबीआई अधिकारी इसे कैप्चर करेगा.
– एसबीआई अधिकारी पेंशनर की तस्वीर भी लेगा. इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

पेंशनर्स को यहां करना होगा रजिस्‍ट्रेशन
एसबीआई ने पेंशनर्स के लिए एक खास वेबसाइट भी बनाई है. इस वेबसाइट में पहले पेंशनर को रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद इसमें आसानी से लॉगइन करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह वेबसाइट सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन से जुड़े कई काम आसान बनाएगी. वेबसाइट के जरिये यूजर्स एरियर कैलकुलेशन शीट डाउनलोड कर सकते हैं.

वेबसाइट के जरिये आप पेंशन स्लिप या फॉर्म-16 भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा पेंशन प्रोफाइल डिटेल, निवेश की जानकारी और लाइफ सर्टिफिकेट का स्टेटस भी चेक किया जा सकता है. बैंक में किए ट्रांजैक्शन की जानकारी भी इसी वेबसाइट के जरिये मिल जाएगी.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles