Monday, January 17, 2022
spot_img

राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच ,धर्म संस्कृति संगम एव सामाजिक सद्भाव के संयुक्त तत्ववधान में संगोष्ठी संपन्न

लखनऊ में मटियारी स्थित सुन्दर लान के हाल में राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच ,धर्म संस्कृति संगम एव सामाजिक सद्भाव के संयुक्त तत्ववधान में “आत्मनिर्भर भारत ,सम्मानयुक्त भारत “विषयक संगोष्ठी संपन्न हुई !


अश्मा खान/लखनऊ-देर से प्राप्त समाचारो के अनुसार १५मार्च के मटियारी स्थित सुंदर लान के राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच ,धर्म संस्कृति संगम एव सामाजिक सद्भाव के संयुक्त तत्ववधान में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया !जिसके मुख्य अतिथि गोलोक बिहारी राय जी रहे !कार्यक्रम की प्रस्तावना अवध प्रान्त के सामाजिक सद्भाव प्रमुख राजेंद्र जी रखी !गोष्ठी की अध्यक्षता बाबो सुंदर लाल इंस्टिट्यूट ोग मैनेजमेंट के प्रबंधक आनंद शेखर जी ेव विशिष्ट अतिथि के तौर पर पूर्व उपमहानिरीक्षक उमेश जी रहे !
विशिष्टि अतिथि उमेश सिंह ने आत्म निर्भर भारत सम्मनयुक्त भारत पर अपनी बात रखते हुए कहा की जबतक हम अपने पैरो पर नहीं खड़े होंगे तब तक हमे सम्मन नहीं मिलेगा !जब तक हम अपनी उत्पादकता अपनी क्षमता न बढ़ा कर विदेशो की तरफ देखते रहेंगे तब तक हमे सम्मन नहीं मिलेगा !आज मोदी जी के नेतृत्व में भारत उठ खड़ा हुआ है जिसका परिणाम ह है की हमारा आयात कम हुआ है हम अपनी अवाश्य्कताओ को पूरी करने में सक्षम हुए है !
कार्यक्रम के अध्यक्ष आनंद शेखर ने कहा की आज हम इतने सक्षम हुए है की बहुतायत देशो को रक्षा सामग्री निर्यात कर रहे है !कार्यक्रम की प्रस्तावना पर अवध प्रान्त के सामाजिक सद्भाव प्रमुख राजेंद्र जी ने कहा की बिना सामाजिक सद्भाव के देश का चहुमुखी विकास संभव नहीं !
मुख्यातिथि एव राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रिय महामंत्री गोलोक बिहारी राय ने खा की हमारा विकास तबतक नहीं उन्मुख होगा जब तक हम अपनी संस्कृति सभ्यता को आगे नहीं बढ़ाएंगे !हम केवल उत्पादकता बढ़ाकर केवल आत्मनिभर नहीं बन सकते हमें अपनी संस्कृति जो विश्व के तमामदेशो के फैली हुई है उसका भोई चौमुखी विकास करना है इससे भारत आत्मनिभर बनने के साथ साथ सम्मनयुक्त भी बनेगा !
राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच देश के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर समय समय पर गोष्ठियों का आयोजन करता रहा है और उसकेसुखद परिणाम भी आ रहे है !आज भारत विक्सित राष्ट्र जैसे अमेरिका रूस को भी रक्षा सौदों की आपूर्ति कर रहा है !हम किसी देश की घुड़की में नहीं आरहे है !हमारी विदेशी मुद्रा का भण्डार बढ़ा है और यह भारत निर्मित सामग्री के निर्यात से बढ़ा है !
बहुत से देश कोरोना काल में वैक्सीन बना रहे लेकिन भारत ने वैक्सीन बनाई और विश्व के बहुतायत देशो में सबसे सस्ते दर पर और कुछ देशो को निःशुल्क आपूर्ति की !यह भारत की संस्कृति ेव विश्व बन्धुत्वा को दर्शाता है !
कार्यक्रम के संयोजक अरुण जी जो की राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच के संयोजक के साथ साथ धर्म संस्कृति संगम के भी संयोजक है उन्होंने अपने उद्बोधन में मेड बाई इंडिया उत्पाद को खरीदने पर बल दिया !तथा कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों को आभार प्रगट किया !
आज ही राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच के लखनऊ चैप्टर का शुभारम्भ भी हुआ जिसमे संदीप सिंह को अध्यक्ष ,ध्रुव कुमार को बरिष्ठ उपाध्यक्ष ,सहजाद कुरैशी एवं ज्योतषाना को उपाध्यक्ष ,प्रेम प्रकाश एवं जय पाण्डे को संगठन मंत्री ,अरविन्द मोहन को महामंत्री ,जयंत को मंत्री मनोनीत किया गया !तथा संगठन की महबूती के लिए सदस्य्ता भियाँ चलाने पर भी बल दिया गया !
कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा माँ की प्रतिमा पर पुष्पार्चन व दींप प्रज्वलन से किया गया !तत्पश्चात इस संगोष्ठी में आये हुए अतिथि ेव गणमान्य ब्यक्तियो द्वारा राष्ट्रगान संयोजक अरुण जी के नेतृत्व में किया गया !इसके उपरान्त फैंस के संयोजक अरुण जी ने कार्यक्रम का संचालन महामंत्री अरविन्द मोहन को सौपा दिया, जिन्होंने बहुत ही कुशलता के साथ कार्यक्रम संचालन किया गया !
इस संगोष्ठी में पूर्वाराम बुध विहार से आये भंते विमल तिशा ,,वाइस ऑफ़ मुसाफिर के सम्पादक पवन तिवारी ,ब्यवसाइक क्षेत्र में सहजाद कुरैशी ,जनसंख्या समाधान के प्रदेश अध्यक्ष आशीष कनौजिया ,सहित विशिष्ट क्षेत्र में अपने विशेश कार्यो के लिए जाने जाने वाले गणमान्य ब्यक्तियो को माँ भरती चित्र भेंट कर सम्मनित किया गया !
कार्यक्रम के अंत में मंगलमन्त्र के साथसंगोष्ठी का समापन किया गया

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles