Monday, January 17, 2022
spot_img

कम कोरोना केस, रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 85.6 प्रतिशत: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने (Lav Aggarwal) ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना बीमारी से 4,22,436 लोग ठीक हुए हैं, जो देश में कोरोना से अब तक ठीक (Recovery) होने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल

देश में कोरोना (Coronavirus) के नए मामले पिछले कुछ दिनों में कम हुए हैं, साथ ही मरीजों की ठीक होने की दर भी बढ़ी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने (Lav Aggarwal, Joint Secretary) मंगलवार को बताया कि 3 मई को भारत का रिकवरी रेट 81.7 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 85.6 प्रतिशत हो गया है. पिछले 24 घंटों में कोरोना बीमारी से 4,22,436 लोग ठीक हुए हैं, जो देश में कोरोना से अब तक ठीक होने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों को देखते हुए देश में कोविड से ठीक होने की दर में एक स्पष्ट सकारात्मक रुझान देखा जा सकता है.

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना की लहर अब धीमी पड़ रही है. देश में मंगलवार को पॉजिटिविटी रेट 14.10 प्रतिशत दर्ज की गई है. वहीं, धीर-धीरे एक्टिव मामलों (इलाज करा रहे मरीजों की संख्या) में भी कमी आ रही है. पिछले 15 दिनों में कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की गई गई है. देश के 8 राज्यों में एक्टिव मामलों की संख्या 1 लाख से ज्यादा है. 10 राज्यों में एक्टिव मामलों की संख्या 50,000 से 1 लाख के बीच बनी हुई है और 18 राज्यों में एक्टिव मामले 50,000 से कम है.

199 जिलों में नए मामलों में लगातार कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार, देश के 199 जिलों में पिछले 3 हफ्तों से मामलों में लगातार गिरावट और सकारात्मकता दिखाई दे रही है. मंत्रालय के मुताबिक, देश में लगातार टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है और हर दिन औसतन 18 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. बीते कुछ समय से कंटेनमेंट जोन पर फोकस रखा गया है, जिसका असर भी दिख रहा है. पॉजिटिव केस लगातार घट रहे हैं. 7 मई को सबसे ज्यादा नए मामले आए थे और इसके बाद से अब तक नए मामलों की संख्या में 27 प्रतिशत की गिरावट आई है.

मौत के मामलों में नहीं आई कमी

हालांकि इस बीच, देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. सोमवार को देशभर से सामने आ रहे मामलों में गिरावट देखी और बीते दिन कोरोना संक्रमण के 2 लाख 63 हजार मामले सामने आए, लेकिन इस दौरान 4 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गई. एक ओर जहां दैनिक मामलों में कमी हो रही है तो वहीं मौत की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में सोमवार को कोरोना वैक्सीन की 14,79,592 डोज लगाई गईं, जिसके बाद अब तक वैक्सीनेशन करवाने वालों की संख्या अब 18.44 करोड़ के पार हो गई है

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles