Thursday, January 27, 2022
spot_img

गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर

लखनऊ: दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की झांकी भी दिखाई जाएगी. इसका प्रस्ताव यूपी की योगी सरकार ने भेजा था. केंद्र सरकार ने इसे मंज़ूर कर लिया है. पहली बार यूपी से राम मंदिर से जुड़ी झांकी पेश की जाएगी. इसमें भगवान राम से जुड़ी कई कथायें भी दिखाई जायेंगी.

(फाइल फोटो)

अयोध्या में प्रभु राम का भव्य मंदिर बनना शुरू हो गया है. पीएम नरेन्द्र मोदी ने 5 अगस्त को इसका भूमि पूजन किया था. संघ प्रमुख मोहन भागवत और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस मौक़े पर मौजूद रहे. मंदिर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक ट्रस्ट बना दिया है. गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों को लेकर इसी हफ़्ते दिल्ली में एक बैठक हुई थी. जिसमें यूपी की तरफ़ से राम मंदिर का प्रस्ताव आया और पास भी हो गया. राज्य के सूचना निदेशक शिशिर ने इस फ़ैसले की जानकारी दी है.

यूपी से राम मंदिर का मॉडल पेश किया जाएगा

26 जनवरी की परेड में अलग-अलग राज्यों की झांकियां दिखाई जाती हैं. इस बार यूपी से राम मंदिर का मॉडल पेश किया जाएगा. लकड़ी और फ़ाइबर से इसे तैयार किया जाएगा. झांकी में भगवान राम से जुड़ी कई कथायें भी प्रदर्शित करने की योजना है. उन प्रसंगों का चयन किया गया है जिनसे समाजिक सद्भाव का संदेश जाता है. जैसे राम केवट संवाद. जब भगवान बनवास के लिए निकले थे तब प्रयागराज के पास मल्लाह ने उन्हें गंगा पार कराया था. लेकिन नाव में बैठाने से पहले निषादराज ने राम के पांव पखारे थे. निषाद पिछड़ी जाति से आते हैं.

इसी तरह राम और शबरी की कहानी भी झांकी में होगी. शबरी ने बेर चख कर भगवान को खिलाया था. लेकिन राम ने इसे जूठा नहीं बल्कि एक भक्त का प्रेम माना. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाता है. सरयू नदी किनारे एक साथ लाखों दीप जलाए जाते हैं. अयोध्या की दीवाली भी झांकी में दिखाई जाएगी. यूपी की योगी सरकार अयोध्या को धार्मिक वैभव का प्रतीक बनाने में जुटी है. वहां एयरपोर्ट बनाने का फ़ैसला हुआ है. भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्ति लगाने की भी योजना है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,143FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles