Thursday, September 29, 2022
spot_img

मुस्लिम के घर खुदाई में सोने के सिक्के मिलने की सूचना पर पहुंची पुलिस, पुरातत्व विभाग द्वारा जांच के बाद होगी कार्यवाही

गोरखपुर। जिले के गगहा इलाके के जगदीशपुर भलुआन गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति के घर में खुदाई के दौरान ढेर सारे हिंदू धर्म से जुड़े सामान मिले हैं. इनमें मंदिर का घंटा, शंख, त्रिशूल, बर्तन सहित कई लोहे और पीतल से बने पूजा-पाठ के सामान शामिल हैं. इसके अलावा मोटी-मोटी हड्डियां भी निकली हैं। पुलिस ने सारा सामान कब्जे में लेते हुए इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दी है.

जगदीशपुर भलुआन गांव के नया चौराहा के रहने वाले नूर मोहम्मद के सभी बच्चों की शादी हो चुकी है लेकिन बेटियों में किसी को बच्चा नहीं हुआ. इसे लेकर उनका परिवार काफी परेशान था. पुलिस के मुताबिक इलाज के अलावा उन्होंने तंत्र-मंत्र का भी रास्ता अपनाया. नूर मोहम्मद के बड़े दामाद गगहा निवासी आलम शेख की मुलाकात गोरखपुर में मौलवी से हुई. मौलवी ने बताया कि उनके घर में ही दोष है. किसी ने कुछ जादू-टोना कराकर घर में कुछ गाड़ दिया है, जिसकी वजह है कि बेटियों को बच्चे नहीं हो रहे हैं.

इतना ही नहीं, मौलवी ने यह भी बताया कि घर में ऐसी संदिग्ध वस्तुओं के गड़े होने से घर की सुख-शांति भी भंग हो गई है. मौलवी के कहने के मुताबिक आलम शेख ने इसका उपचार शुरू किया. मौलवी के बताई जगह पर मंगलवार को घर में खुदाई शुरू करा दी. जमीन की मिट्टी करीब चार फिट तक निकाले जाने के बाद उसमें एक मटका मिला. उसमें दीपक, घंटा, त्रिशूल, बर्तन, लोहे के कुछ सामान और हड्डियां मिलीं. उधर, घर में गड़े हुए घड़े में सोने का सिक्का मिलने की सूचना किसी ने पुलिस को दे दी. पुलिस पहुंची और पूरा सामान कब्जे में ले लिया.

गगहा इलाके के जगदीशपुर भलुआन गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति के घर में खुदाई के दौरान ढ़ेर सारे हिंदू धर्म से जुड़े सामान मिले हैं. इनमें मंदिर का घंटा, शंख, त्रिशुल, बर्तन सहित कई लोहे और पीतल से बने पूजा-पाठ के सामान और मोटी-मोटी हड्डियां शामिल हैं. यह सभी चीजें काफी पुरानी हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जमीन से निकले सभी सामानों को अपनी कस्टडी में ले लिया और इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दी है. इंस्पेक्टर संदीप कुमार सिंह ने बताया कि पुरातत्व विभाग सामानों की जांच करेगा, इसके बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,505FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles