Monday, January 17, 2022
spot_img

ओडिशा: जंगलों में बसे आदिवासियों तक पहुंचा कोरोना, संक्रमण के मामले आने के बाद डोर-टू-डोर सर्वे शुरु

जिला अधिकारी ने कहा, सबसे अधिक संभावना है कि आदिवासी समुदाय (Tribal Group ) के सदस्य आस-पास के गांवों के बाजारों में जाने के कारण संक्रमित हुए थे.

ओडिशा के रायगढ़ जिले में स्थित नियामगिरी हिल्स में रहने वाले डोंगरिया कोंध आदिवासी समुदाय तक भी कोरोनावायरस पहुंच गया है. इस आदिवासी समुदाय का एक सदस्य हाल ही में कोरोना संक्रमित पाया गया. जिसके बाद से अधिकारियों में चिंता का माहौल है. डोंगरिया कोंध में कोरोना की पहली लहर के दौरान आदिवासी समुदाय इससे अछूता था.

अधिकारी कोरोना संक्रमण फैलना का कारण पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. रायगड़ा जिले की सीमा आंध्रप्रदेश के साथ लगती है.

ओडिशा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पहले इस सीमा को सील कर दिया था.जिला अधिकारी ने कहा, सबसे अधिक संभावना है कि आदिवासी समुदाय के सदस्य आस-पास के गांवों के बाजारों में जाने के कारण संक्रमित हुए थे. हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि यह बीमारी समुदाय के अन्य गांवों में न फैले!

जागरूकता कार्यक्रम भी किया गया शुरू

प्रशासन ने विशेष रूप से कल्याणसिंहपुर ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले गांवों में डोर-टू-डोर सर्वे शुरू किया था. डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीणों में कोरोना के थोड़-बहुत लक्षण थे. गुरुवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई.अधिकारियों ने कहा कि चार की हालत स्थिर हैं और वो आइसोलेशन में हैं. जानकारी के मुताबिक जिले में प्रशासन द्वारा गांवों में जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू कर दिए हैं. ग्रामीणों को वायरस से जुड़े किसी भी लक्षण के आने पर तुरंत अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है. अधिकारी कई भाषाओं में बैठक कर रहे हैं. जिससे हर ग्रामीण तक उनकी बात पहुंच सके.

ओडिशा में कोरोना के मामले

वहीं ओडिशा राज्य में शुक्रवार को 12 हजार 390 नए कोरोना मामले, 8 हजार 665 लोगों ने कोरोना को मात दी. वहीं, 22 लोगों की मौत हो गई. वर्तमान में, ओडिशा में 1 लाख 4 हजार 16 सक्रिय मामले हैं, जबकि मौत का आंकड़ा 2 हजार 273 है. ये राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles