Wednesday, July 6, 2022
spot_img

यूपी में बड़े मंत्रिमंडल के साथ बनेगी नई सरकार, नए चेहरों के साथ 2024 पर फोकस का प्लान

लखनऊ(मंजू लता शुक्ला)उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर केंद्रीय नेतृत्व के साथ बैठक की है। बैठक में मंत्रियों के नामों और एमएलसी चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर भी चर्चा हुई है। राज्य में होली के बाद नई सरकार का गठन किया जाएगा। नए मुख्यमंत्री के साथ बड़े आकार वाला मंत्रिमंडल भी शपथ ग्रहण करेगा।

भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव संगठन बी एल संतोष व चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य, स्वतंत्र देव सिंह, सुनील बंसल एवं अन्य नेता मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार, बैठक में राज्य में नई सरकार के गठन में सामाजिक समीकरण एवं सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने के अलावा युवा एवं महिलाओं को ज्यादा स्थान देने के मुद्दे पर मंथन किया गया है।

सूत्रों के अनुसार, पार्टी की कोशिश है कि नई सरकार में विभिन्न सामाजिक वर्गों का प्रतिनिधित्व हो साथ ही जिन वर्गों का उसे विशेष समर्थन मिला है, उनका भी ख्याल रखा जाए और उन्हें पूरा सम्मान देते हुए मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जाए।

नए चेहरों को आगे लाने की कोशिश होगी: पार्टी नए चेहरों को आगे लाने के साथ विभिन्न क्षेत्रों के बीच संतुलन साधने की भी कोशिश करेगी। इसके अलावा 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति के अनुसार कामकाज को आगे बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई है। साथ ही इस बात पर भी विचार किया गया कि आगामी संसदीय चुनाव में जातिगत समीकरणों का पूरी तरह से संतुलन बना रहे।

विधायक दल की बैठक में होगा नए नेता का चयन: पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा है कि होली के बाद 20 या 21 मार्च को विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव किए जाने की संभावना है। इसके बाद नई सरकार का शपथ ग्रहण किया जाएगा। पहली बार में ही बड़े आकार का मंत्रिमंडल सत्ता संभालेगा, जिससे कि कामकाज को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय नेतृत्व विधान परिषद की सीटों के लिए भी उम्मीदवार तय करने को लेकर चर्चा कर रहा है।

एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन अब 21 तक
 चुनाव आयोग ने एमएलसी की रिक्त सीटों पर होने वाले चुनाव के कार्यक्रम में आंशिक संशोधन कर दिया है। बुधवार को जारी आदेश के अनुसार आयोग ने पहले चरण में 29 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की तिथि 19 मार्च से बढ़ाकर 21 मार्च कर दी है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,385FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles