Thursday, September 29, 2022
spot_img

जानें आधार से लिंक पुराना मोबाइल नंबर कैसे हटाएँ, स्टेप बॉय स्टेप

जानें आधार से लिंक पुराना मोबाइल नंबर कैसे हटाएँ, स्टेप बॉय स्टेप

यह तो सभी जानते हैं कि मोबाइल नंबर ( Mobile Number ) को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है ! यह एक जरूरी प्रक्रिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर ( Aadhaar Link Mobile Number ) जुड़े हुए हैं ! इसके साथ ही क्या आप जानते हैं कि आपके आधार से कौन सी सिम ( SIM Card ) जुड़ी हुई है ! और अगर आपका कोई मोबाइल नंबर स्विच ऑफ या गुम हो गया है ! तो आप अपने Aadhaar से उस मोबाइल नंबर को कैसे निकाल सकते हैं ! यह सारी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी…

Aadhaar Sim Card Link Status

अगर हम आपको बताने जा रहे हैं, तो लेख के साथ बने रहें और जानें कि आपके आधार नंबर ( Aadhaar Number ) से कितने नंबर जुड़े हुए हैं ! दूरसंचार विभाग के दूरसंचार विभाग ने आधार से जुड़े ऐसे मोबाइल नंबरों की जांच के लिए एक पोर्टल बनाया है ! इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने आधार से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ! अगर आपने अपने आधार से जुड़ा नंबर खो दिया है, तो आप उस नंबर को अपने Aadhaar से भी हटा पाएंगे !

आधार कार्ड क्या है ?

आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) किसी भी व्यक्ति का यूनिक आइडेंटिटी प्रूफ होता है !* यह आधार कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर दर्ज होता है ! जिससे उस व्यक्ति की सारी जानकारी निकाली जा सके ! आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति बिना मोबाइल नंबर ( Mobile Number ) के आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है ! इसी वजह से मोबाइल नंबर हर व्यक्ति के आधार से जुड़ा हुआ है ! एक व्यक्ति के आधार कार्ड में केवल 9 SIM Card हो सकते हैं !

ऐसे जाने आधार सिम कार्ड लिंक स्थिति (Aadhaar Sim Card Link Status)

उम्मीदवार आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक ( Aadhaar Sim Card Link Status ) है, इसके बारे में आधिकारिक वेबसाइट tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाकर चेक करे !

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,505FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles