Thursday, September 29, 2022
spot_img

डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है कलौंजी, इस तरह सेवन कर काबू में करें अपना ब्लड शुगर

  • कलौंजी को शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी कारगर माना जाता है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जोकि टाइप 2 शुगर के लिए फायदेमंद होते हैं।

Kalonji For Diabetes:  इन दिनों डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज एक ऐसी बामारी है जिसे खत्म नहीं किया जा सकता है। हालांकि इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है।

वहीं कुछ लोग ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दवाइयों के अलावा भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हीं नुस्खे में से एक कलौंजी है। 

जी हां, बेहद छोटी सी दिखने वाली काले रंग की कलौंजी को शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है। साथ ही जानिए कि इसका सेवन करने का सही तरीका। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगी कलौंजी

कलौंजी खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जोकि टाइप 2 शुगर के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं कई शोध के मुताबिक अगर  मधुमेह के मरीज खाने में कलौंजी का इस्तेमाल करेंगे तो उससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

शुगर मरीज इन 3 तरीकों से कलौंजी का करें सेवन 

पहला तरीका

सबसे पहले कलौंजी के बीजों को अच्छे से कूट लें। उसके बाद इन बीजों को एक गिलास पानी में डालकर धीरे-धीरे करके पीएं। रोजाना ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

दूसरा तरीका

इसके लिए एक चम्मच कलौंजी को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। फिर इस कलौंजी को पानी सहित पी जाएं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

तीसरा तरीका (बिना दूध की काली चाय)

इसके लिए चाय में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और फिर इसे गरम करें। अब इस चाय को रोजाना सुबह और रात में सोने से पहले पिएं। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। upjagran.com इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,505FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles