Thursday, January 27, 2022
spot_img

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद तथा हॉस्पिटल का डिजाइन किया जारी

लखनऊ/अयोध्या। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने के बीच में शनिवार को इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने यहां बनने वाली मस्जिद का डिजाइन जारी कर दिया। यहां पर मस्जिद का निर्माण कार्य 26 जनवरी से शुरू कराने की योजना भी तैयार की गई है।

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने शनिवार को अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाले मस्जिद का डिजाइन जारी कर दिया है। ट्रस्ट की तरफ से आज जारी किए गए मस्जिद के अंडाकार डिजाइन में कोई गुम्बद नहीं हैं।

इसके साथ ही मिनार वाली परंपरा से हट कर मस्जिद का डिजाइन तैयार किया गया है। अयोध्या में पांच एकड़ बनने वाली मस्जिद के साथ हॉस्पिटल व म्यूजियम का भी डिजाइन जारी किया गया है। अब सोसाइटी इसका नक्शा पास कराने की प्रक्रिया में लगेगी।

महिलाओं के लिए अलग जगह

मस्जिद में महिलाओं के लिए अलग से जगह दी जाएगी। मस्जिद में करीब दो हजार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकेंगे। मस्जिद में बनने वाले अस्पताल में 200 बेड की व्यवस्था रहेगी। इसको सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का दर्जा दिलाया जाएगा। मस्जिद में ऐसा मेटेरियल इस्तेमाल होगा जिससे इसकी उम्र अधिक समय की हो।

सुप्रीम कोर्ट ने बीते वर्ष नौ नवंबर महीने में अयोध्या के मुतनाज़ा (विवादित) रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में राम मंदिर के साथ फैसला सुनाया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार को मस्जिद के निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने का निर्देश दिया। जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या की सोहावाल तहसील के धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ जमीन अलाट की थी। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,143FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles