Saturday, October 1, 2022
spot_img

जाधव पर अड़े पाकिस्तान ने भारत के आरोप को नकारा, फैसले के खिलाफ अपील करेगा भारत

  नई दिल्ली/इस्लामाबाद-     भारत ने अपने नागरिक कुलभूषण जाधव के खिलाफ दायर आरोप पत्र और मौत की सजा के फैसले की प्रमाणित प्रति मांगी है तथा जाधव तक राजनयिक पहुंच प्रदान करने को कहा है। इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले ने जाधव के मामले के संदर्भ में पाकिस्तानी विदेश सचिव तहमीना जांजुआ से मुलाकात की। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने कथित जासूसी को लेकर जाधव को मौत की सजा सुनाई है।

      बम्बावाले ने बताया कि मैंने आरोप पत्र और कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा के फैसले की एक प्रमाणित प्रति देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने राजनयिक पहुंच के हमारे आग्रह को 13 बार (पिछले एक साल में) मना कर दिया। मैंने पाकिस्तानी विदेश सचिव से फिर आग्रह किया कि जाधव तक राजनयिक पहुंच प्रदान की जाए ताकि हम अपील कर सकें।

नई दिल्ली में सूत्रों ने कहा कि राजनयिक पहुंच के अलावा भारत पाकिस्तान के कानूनी तंत्र के तहत आने वाले वैध उपाय भी तलाशेगा जिसमें सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ जाधव के परिवार की ओर से अपील दायर करना भी शामिल है। पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने जाधव को सुनाई गई मौत की सजा के मामले पर कल कोई समझौता नहीं करने का फैसला किया।

जाधव मामलाः भारत ने पाक से मांगी चार्जशीट की कॉपी, करेगा अपीलसेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा की अध्यक्षता में आज हुई कोर कमांडरों की बैठक में यह फैसला किया गया। जाधव को जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों का दोषी करार देते हुए फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने मौत की सजा सुनाई और जनरल बाजवा ने इस सजा की पुष्टि की।

      पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने पिछले साल तीन मार्च को बलूचिस्तान प्रांत से जाधव को गिरफ्तार किया था जो ईरान की सीमा से कथित तौर पर दाखिल हुआ है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चेतावनी दी है कि जाधव को फांसी देना सुनियोजित हत्या होगी और पाकिस्तान को द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ने प्रभावों के बारे में सोचना चाहिए।

जाधव को न्याय दिलाने की कोशिश कर रहा है भारत: एमजे अकबर
       विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने कहा कि भारत कुलभूषण जाधव को न्याय दिलाने की कोशिश कर रहा है, जिन्हें पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है। अकबर ने कहा कि जाधव के साथ अन्याय किया गया है। एक कंगारू कोर्ट ने यह आरोप लगाए हैं। इन सभी के बावजूद, हम उन्हें न्याय दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। हम उनकी वापसी को इच्छुक हैं। अकबर ने कहा कि इस मामले पर सरकार का रुख विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं गृह मंत्री राजनाथ सिंह स्पष्ट कर चुके हैं।

        एक सैन्य अदालत ने 46 वर्षीय जाधव को जासूसी एवं तोड़फोड़ के आरोपों में मौत की सजा सुनाई है। राजनाथ सिंह ने कल कहा था कि भारत जाधव को न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कल कहा, भारत को कुलभूषण के स्थान एवं स्थिति की कोई जानकारी नहीं है। हम उन्हें वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन हम इस दिशा में उठाए गए कदमों का खुलासा नहीं कर सकते।

बढ़ी तनातनी
      कुलभषण जाधव मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का भी एक अफसर नेपाल से लापता हो गया है। लापता हुआ अफसर पाक सेना का एक रिटायर्ड कर्नल है।

भारत सरकार ने जहां जाधव को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने की बात कही है वहीं पाकिस्तान सेना ने गुरुवार को आपात बैठक बुलाकर मामले में किसी भी प्रकार का समझौता न करने का फैसला लिया है।

       इसी बीच पाकिस्तान सेना की मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन ने बताया है कि उनके विदेशी अधिकारियों ने माना है कि उनका एक रिटायर्ड अफसर नेपाल से लापता हो गया है। जाधव मामले को लेकर रावलपिंडी में भारत व पाकिस्तान सेना के टॉप कमांडर्स के बीच बातचीज हुई। इस बैठक में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कुमर बाजवा भी मौजूद थे।

        इसी बैठक में अधिकारियों को बताया गया कि कुलभूषण जाधव को कोर्ट मार्शल में फांसी की सजा सुनाई गई है जिसे लेकर बवाल शुरू हो गया। अधिकारियों ने इस बैठक में जाधव मामले को नेपाल से लापता हुए सेना के पूर्व अधिकारी केस जोड़ने पर ऐतराज जताया है।
       पाकिस्तान सेना ने मीडिया को जानकारी देते हुए अपने अफसर के लापता होने पर भारत पर शक जाहिर किया है। पाक सेना कहा है कि उन्हें आशंका है कि लापता रिटार्ड कर्नल पाकिस्तान की कस्टडी में है। कर्नल का नाम मुहम्मद जाहिर हबीब बताया गया है। जाहिर भारतीय सीमा के पास के स्‍थान लुम्बनी पर नौकरी ऑफर देकर बुलाया गया और फिर अगवा कर लिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,505FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles