Wednesday, July 6, 2022
spot_img

दुनिया की सबसे तेज इकनॉमी बनेगा भारत, इस साल आर्थिक वृद्धि दर 7.5% रहने की उम्मीद: PM Modi

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नए भारत’ में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं, और देश के आर्थिक सुधार का एक प्रमुख स्तंभ प्रौद्योगिकी आधारित वृद्धि है।

  • प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित किया
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नए भारत’ में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं
  • ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों को एक मंच पर लाता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि सरकार को इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकार 2025 तक 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन के तहत 1500 अरब डॉलर के निवेश के अवसर हैं। मोदी ने अपने संबोधन में कहा, हम इस साल वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाएगी।

नए भारत में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नए भारत’ में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे हैं, और देश के आर्थिक सुधार का एक प्रमुख स्तंभ प्रौद्योगिकी आधारित वृद्धि है। प्रधानमंत्री ने कहा, हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। ब्रिक्स बिजनेस फोरम का आयोजन पांच देशों के समूह के शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुआ। ब्रिक्स दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों – ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका को एक मंच पर लाता है। इन देशों की कुल हिस्सेदारी वैश्विक आबादी में 41 फीसदी, वैश्विक जीडीपी में 24 फीसदी और वैश्विक व्यापार में 16 फीसदी है।

दुनिया की सबसे तेज इकनॉमी बनेगा भारत

प्रधानमंत्री ने कहा, हम इस साल वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद कर रहे हैं, जो हमें सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाएगी। गौरतलब है कि लंबे समय तक भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यस्था थी। हालांकि, कोरोना के बाद हालात खाराब हुए। अब एक बार फिर से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रही है। 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,385FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles