Monday, January 17, 2022
spot_img

क्या आपको दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं? बूस्टर डोज के रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी आएगा बता दीजिए, ऐसे कॉल से रहें सावधान

साइबर ठग सोशल प्लेटफॉर्म से लोगों का मोबाइल नंबर चोरी करके उन्हें फोन करते हैं. ठग फोन पर कोविड वैक्सीन डोज से जुड़े कई सवाल पूछते हैं. बूस्टर डोज की जानकारी लेने के बहाने साइबर अपराधी लोगों की पर्सनल जानकारी जुटा लेते हैं.

लखनऊ: देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले बढ़ रहे हैं. लगातार बढ़ रहे मामलों की रोकथाम के लिए कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवा चुके लोगों को बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. एक तरफ तो पूरी दुनिया कोरोना वायरस से बचने के तरीके ढूंढ रही है. वहीं, दूसरी तरफ साइबर ठगों (Cyber ​​Criminals) ने ठगी के लिए नया विकल्प तलाश लिया है. अब वे बूस्टर डोज के नाम पर लोगों का बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली कर रहे हैं.

ऐसे बनाते हैं लोगों को शिकार
ये साइबर ठग सोशल प्लेटफॉर्म से लोगों का मोबाइल नंबर चोरी करके उन्हें फोन करते हैं. ठग फोन पर कोविड वैक्सीन डोज से जुड़े कई सवाल पूछते हैं. बूस्टर डोज की जानकारी लेने के बहाने साइबर अपराधी लोगों की पर्सनल जानकारी जुटा लेते हैं. उसके बाद ये ठग लोगों का बैंक अकाउंट खाली साफ कर देते हैं.

फोन पर ना दें ऐसे सवालों के जवाब
साइबर ठग लोगों को फोन करके पूछते हैं कि ‘क्या आपको दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं ? सर आपको बूस्टर डोज लगना है ? मैं आपका रजिस्ट्रेशन कर रहा हूं आपके पास ओटीपी आएगा, वह बता दीजिए’. इन सवालों के जवाब मिलते ही आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.

साइबर एक्सपर्ट का क्या कहना है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस के साइबर सलाहकार राहुल मिश्रा ने बताया कि साइबर ठग समय के साथ लोगों को शिकार बनाने का अपना ट्रेंड बदलते रहते हैं. ताकि लोगों को आसानी से फंसाया जा सकें. इस तरह के साइबर अपराधी किसी भी माध्यम से लोगों की निजी जानकारी निकाल कर उनके बैंक अकाउंट पर अटैक करते हैं

साइबर ठगी से बचने लोगों को सतर्क रहना होगा
साइबर ठगी में इस समय बूस्टर डोज के नाम पर ठगी का नया ट्रेंड सामने आया है. इससे बचने के लिए लोगों को सतर्क रहना होगा, ऐसी कॉल को अनदेखा करें. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार फोन कॉल करके बूस्टर डोज या वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करती है. रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में लखनऊ पुलिस का कहना है कि अभी तक उन्हें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है. बूस्टर डोज के नाम पर ठगी होने की बात सुनने में आई है. अगर इस तरह की कोई भी शिकायत मिलती है, तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles