Saturday, October 1, 2022
spot_img

नींद ना आने की समस्या से राहत देती है लौकी

     दुनिया भर में बोटल गार्ड के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में लौकी, कद्दू व काशीफल के नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. सत्य प्रकाश मिश्र के मुताबिक इसका खासतौर से इस्तेमाल सब्जी, बर्फी व रायता बनाने के लिए किया जाता है।Image result for बोटल गार्ड के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में लौकी थोड़ा सा कड़वा टेस्ट लिए हुए लौकी में बहुत सारे न्यूट्रियेंट्स होते है। इसलिए इसे ज़्यादा पकाने से इसके न्यूट्रियेंट्स खत्म हो जाते हैं। हेल्थ स्पेशलिस्ट लौकी के सेवन की सलाह कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में देते हैं।

लौकी खाने के फायदे-
1. बालों को सफेद होने से बचाता है। रोजाना सुबह 1 ग्लास लौकी का जूस पीना फायदेमंद होता है। इससे बालों का असमय सफेद होने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. टेंशन कम करता है: आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है। इसके साथ ही कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से स्ट्रांग रखते है, जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है।

3. वजन कम करने में मददगार: जल्द-से-जल्द वजन कम करना चाहते हैं, लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं. क्योंकि इसमें 96% पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है। फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती है और पेट भरा-भरा सा रहता है।

4. पाचन में बेहतर: कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

5. मूत्र संबंधी रोगों में फायदेमंद: लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता है। जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना बहुत ही लाभकारी होता है।

6. तरोताज़ा रखता है-खीरे की तरह लौकी में भी पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करती हैं. सिर्फ़ एक ग्लास लौकी का जूस पीने से सोडियम की कमी, मोटापे की समस्या, सूरज की रोशिनी में प्यास लगने की समस्या दूर हो जाती है। घंटो तक धूप में ट्रेवल करने वालो को लौकी का जूस ज़रूर पीना चाहिए।

7. कोमल और खूबसूरत स्किन के लिए: लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता हैं, जिससे चेहरे पर धूप, धूल और पोल्यूशन से होने वेल कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और कोमल बनी रहती है।

9. नींद ना आने की समस्या से राहत: काम के चलते , बिज़ी शेड्यूल के चलते सबसे पहले लोग नींद से समझौता करने लगते हैं जो पहले तो ठीक लगता है, लेकिन बाद में नींद ना आने के कारण कई प्रकार की बीमारिया घर कर लेती है। मोटापा, डिप्रेशन आदि बीमारिया इन्ही के चलते होने लगती है। इसे दूर करने के लिए लौकी के जूस में तिल का तेल मिला कर पीने से काफी राहत मिलती है।

Gourd gives relief from the problem of sleeping

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,508FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles