Monday, August 8, 2022
spot_img

उदीयमान खिलाड़ियों का होगा प्रोत्साहन व संवर्धन

जिला खेल कार्यालय, जौनपुर में कर सकते हैं आवेदन

जौनपुर-प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को निखारने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग आदि के लिए आर्थिक पक्ष बाधा नहीं बन सकेगा। खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों व स्पोर्ट्स रिसर्च स्कॉलर्स के कैरियर में आने वाली आर्थिक चुनौतियों को मिटाने के लिए प्रदेश सरकार ने ’’एकलव्य क्रीडा कोष’’ की योजना तैयार की है जिसके माध्यम से खेल विभाग द्वारा उदीयमान व उत्कृष्ट खिलाड़ियों को प्रोत्साहन व संवर्धन प्रदान करने के लिए पांच लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

           इस योजना का उद्देश्य खिलाड़ियों को ओलंपिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, वर्ल्ड कप, वर्ल्ड चौंपियनशिप, सैफ गेम्स व राष्ट्रीय चौंपियनशिप के लिए प्रदेश में पदक विजेता खिलाड़ी तैयार करना है।  इसके साथ ही खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को अत्याधुनिक उपकरण देना, अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण की व्यवस्था करना और खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बीमा कराना भी शामिल है। एकलव्य क्रीडा कोष नियमावली 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता अथवा फेलोशिप केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी तथा उत्तर प्रदेश की ओर से संबद्धता प्राप्त खेल संघों की ओर से अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और राष्ट्रीय चौंपियनशिप में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को ही मिलेगा।        

            इलाज वह अध्ययन के लिए भी सहयोग मिलेगा। खेल प्रतियोगिता व प्रशिक्षण के दौरान लगने वाली चोटों के इलाज के लिए खिलाड़ियों को वास्तविक व अथवा अधिकतम पांच लाख तक की धनराशि (जो भी कम हो) उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा प्रदेश के निवासी खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स रिसर्च करने अथवा एन आई एस से डिप्लोमा इन कोचिंग आदि के लिए भी फेलोशिप प्रदान की जाएगी।यह जानकारी डॉ० अतुल सिन्हा, क्रीडा अधिकारी जौनपुर द्वारा दी गई है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,428FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles