Monday, January 17, 2022
spot_img

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा विकासखंड महाराजगंज के ग्राम पंचायत कैलवल में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई तथा समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि चौपाल में जो भी समस्याएं आयी है, संबंधित अधिकारी उनकी जांच कराकर निस्तारण कराएं।       

    चौपाल में ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी से शिकायत की गई कि ग्राम प्रधान द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों का पैसा निकलवाकर ठेकेदार के माध्यम से आवासों का निर्माण कराया गया है। जिलाधिकारी ने प्रकरण की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश परियोजना निदेशक को दिया। सौभाग्य योजना के अंतर्गत ग्राम सभा में छह बस्तियां संतृप्त होने से शेष रहने पर जिलाधिकारी ने एसडीओ विद्युत रंजीत कुमार का स्पष्टीकरण मांगा कि किन कारणों से फेज वन तथा फेज टू में यह बस्तियां संतृप्त नहीं हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि एक वर्ष पूर्व सौभाग्य योजना के अंतर्गत बजाज कंपनी द्वारा एक खंभा लगाया गया था जिसे फिर से उखाड़ लिया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला को निर्देश दिया कि प्रबंध निदेशक विद्युत को उक्त के संबंध में उनकी तरफ से पत्र प्रेषित किया जाए।      

चौपाल में जिलाधिकारी से  मुसहर परिवारों तथा दिव्यांगों राशन कार्ड नहीं बनाये की शिकायत की गई , जिस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिया कि गांव का सर्वे कराकर सभी पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाए जाए तथा मुख्य विकास अधिकारी को सचिव  के विरुद्ध राशन कार्ड बनवाने में लापरवाही बरतने पर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव के ही दीपक द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि उन्हें अब तक शौचालय की एक ही किस्त रु0 6000 के रूप में मिली है, दूसरी किस्त अब तक नहीं प्राप्त हुई है।

जिसकी जांच कराने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। ग्राम पंचायत कलवल में आयुष्मान योजना के तहत 59 लाभार्थियों के सापेक्ष 39 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि गांव में कैंप लगाकर सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाया जाए। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में कोई भी सफाई कर्मी नहीं आता है, जिस पर जिलाधिकारी ने सफाई कर्मी को को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। गांव की सरजू देवी पत्नी रामदास द्वारा जिलाधिकारी से शिकायत की गयी कि मनरेगा के तहत कार्य करने के 19 दिन का पैसा उन्हें अभी तक नहीं दिया गया है। जिलाधिकारी ने सरजू देवी को नरेगा का पैसा तत्काल दिए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पैसा देने में लापरवाही करने पर सचिव के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए । 

      चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत कैलवल में प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के तहत 137 लोगों की सूची अपलोड की गई थी जिसमें 22 लाभार्थियों के आवास स्वीकृत हुए हैं। शेष लाभार्थियों को आगे आने वाले समय में शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी लाभार्थी को आवास हेतु पैसे देने की आवश्यकता नहीं है ।अगर आवास के नाम पर कोई भी  पैसा मांगता है तो उसकी शिकायत उनसे करें।     

   चौपाल के पश्चात जिलाधिकारी द्वारा गांव का भ्रमण भी किया गया तथा उप जिला अधिकारी महाराजगंज को निर्देश दिया कि गांव में अगर कोई भी अवैध कब्जा हो तो उसे तत्काल कब्जा मुक्त कराया जाए तथा अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाए। गांव भ्रमण के समय मिठाई लाल द्वारा बताया गया कि उनके पास आवास नहीं है, जिस पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिठाई लाल का आवास दिलवाने का निर्देश दिया।     चौपाल में जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ,कृषि उपनिदेशक जयप्रकाश सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles