Monday, January 17, 2022
spot_img

क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर होगी सख्ती!

हवा की गुणवत्ता के लगातार गिरते जाने के बाद केन्द्रीय प्रदूण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की सरकारों से कहा कि वे क्रिसमस और नए साल के दौरान पटाखे की बिक्री और इसके इस्तेमाल पर सख्ती से पालन को सुनिश्चित करे.

इधर, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण स्तर इस कदर बढ़ गया कि मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस ने लोगों को सलाह दी कि वे बाहर जाकर फिजिकल एक्टिविटी से दूर रहें. इसके साथ ही, लोगों से एन-95 और पी-100 पहनने की सलाह दी गई.

दिल्ली में बुधवार की दोपहर हवा की गुणवत्ता 436 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी. सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली स्थित 36 पॉल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में से 29 ने हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बताई.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी, पटपड़गंज और आनंद विहार इलाकों में सबसे ज्यादा दूषित हवा पाई गई. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के अंतर्गत आने वाले सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने कड़ी चेतावनी जारी करते हुए सभी लोगों से कहा कि आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी से परहेज करें और कफ या सांस में तकलीफ पर डॉक्टर से सलाह लें.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles