Thursday, January 27, 2022
spot_img

स्क्रीन को लगातार देखने से हो सकती हैं आंखें कमजोर, बचने के लिए करे ये उपाय …

कोरोना काल में ज्यादातर लोग घंटों घर बैठकर काम कर रहे हैं। कहने को तो सामने वाले को लगता है कि वर्क फ्रॉम होम है लेकिन असल मायनों में घर बैठकर काम करने से वर्किंग आवर बढ़ गए हैं। कुछ लोगों की शिफ्ट 8 की बजाय 10 घंटे की हो गई है तो कुछ लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए 12-12 घंटे की शिफ्ट कर रहे हैं।

डॉ .वीरेंदर कुमार यादव

   ऐसे में सबसे ज्यादा खराब असर आंखों पर पड़ रहा है। अगर आपने समय रहते ही ध्यान नहीं दिया तो आपकी आंखें इतनी कमजोर हो सकती है कि आपको चश्मे की जरूरत पड़े। ऐसे में वरिष्ठ नेत्र रोग सर्जन डॉ वीरेंदर कुमार यादव आपको बता रहे है कुछ  घरेलू उपाय अपनाकर आंखों को कमजोर होने से रोक सकते हैं। जानिए वो उपाय क्या हैं..

काम के बीच में 10 मिनट के लिए आंखें जरूर करें बंद

लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए काम करने से आंखों पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है। ऐसे में आंखों का थकना लाजमी है। कई बार तो काम करते करते ऐसा महसूस होता है कि आप अपनी आंखों को जबरदस्ती खोले हुए हैं, ऐसा आंखों के बोझिल होने से लगने लगता है।

ऐसे में आपको चाहिए कि हर 2 घंटे में आंखों को कम से कम 10 मिनट के लिए बंद करके सुकून से बैठें। ऐसा करने से पलकों, आंखों और रेटिना को आराम मिलेगा। साथ ही आंखों के कमजोर होने की संभावना भी कम हो जाएगी। 

सोते वक्त तलवों की करें मसाज
सोते वक्त पैरों के तलवों की मसाज करने से भी आपको फायदा होगा। मसाज के लिए आप सरसों का तेल का इस्तेमाल करें।

इसके लिए बस आप एक कटोरी में सरसों के तेल को लें और थोड़ा सा गर्म कर लें। हल्के गर्म तेल को तलवों पर लगाएं। रोजाना ऐसा सोने से पहले करें। कुछ दिनों में ही आपको आराम मिलने लगेगा।

दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर पीएं
एक गिलास दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर रोजाना पीएं। इसके लिए बस आप एक पैन में एक गिलास दूध डालें और उसमें चुटकी भर काली मिर्च और थोड़ी सी मिश्री डालकर करीब 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद दूध को गिलास में निकाल लें और 10 से 12 बादाम के साथ पीएं। ये दूध आपकी आंखों के लिए काफी असरदार होगा। इस बात का ध्यान रखें कि इस दूध को पीने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी ना खाएं और ना ही पीएं। दो हफ्ते तक रोजाना इस दूध को पीने के बाद आपको असर दिखने लगेगा। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,143FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles