Monday, August 8, 2022
spot_img

सेहत के लिए रामबाण है लौंग, सोते समय गुनगुने पानी से खाने के हैं चमत्‍कारी फायदे

रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे आप कोरोना जसी भयावह बीमारी को मात दे सकते हैं।

  • लौंग पाचनतंत्र को दुरुस्त कर पेट संबंधी बीमारियों से दिलाता है निजात।
  • आयुर्वेद में औषधीय रूप मे किया जाता है लौंग का सेवन।
  • इस तरह लौंग का सेवन इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत।

लौंग का हर घर में मसालों के तौर पर सेवन किया जाता है। आपका बतो दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटी के तौर पर औषधीय रुप में इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, गले की खराश को दूर करने, सर्दी जुकाम और सूखी खांसी से राहत दिलाने में लौंग रामबांण सिद्ध हो रहा है।

लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट की बीमारियों से रहात दिलाने के साथ तनाव को कम करने में कारगार होता है। रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे आप कोरोना जसी भयावह बीमारी को मात दे सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इस जादुई मसाले के स्वास्थ्य संबंधी अचूक फायदे।

ऐसे मिलेंगे लौंग के बेमिसाल फायदे

सब्जी व मसालों में लौंग का सेवन तो अमूमन हर घर में किया जाता है। लेकिन लौंग के बेमिसाल फायदों के लिए लौंग का सेवन रात को सोते वक्त गुनगुने पानी के साथ करें। यह कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर 2 से 3 लौंग लें और गुगुने पानी के साथ बिस्तर पर जाने से पहले इसका सेवन करें। 

पेट संबंधी बीमारियों से दिलाता है निजात

रात को लौंग का सेवन करने से यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है और पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। यह कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके लिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले लौंग का सेवन करें।

दांत और मसूड़ों से संबंधी परेशानी को करे दूर

यदि आप दांत में दर्द, मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों में सूजन या पैरिया तथा दांत और मसूड़ों से संबंधी किसी भी समस्या से परेशान रहते हैं, तो नियमित तौर पर गर्म पानी के साथ रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करें। नियमित तौर पर इसका सेवन आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

तनाव को कम कर डिप्रेशन से रखे दूर

लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखने में कारगार होता है। इससे याद्दाश्त में भी वृद्धि होती है। ऐसे में रोजाना रात को सोते वक्त एक से दो लौंग का सेवन करें। 

मौसमी बीमारियों से दिलाए निजात

लौंग सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में दो लौंग को पीसकर उसे मिलाकर खाएं। लौंग का ऐसे सेवन कर आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिल सकता है।

इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत

लौंग रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगार होता है। इसके लिए रोजाना पिए जाने वाले काढ़ें में इसे पीसकर अवश्य डालें। तथा रात को सोते वक्त एक गिलास गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।

अस्थमा वाले मरीजों के लिए लाभदायक

आपको बता दें आयुर्वेद में अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों के लिए लौंग का सेवन औषधीय रूप में किया जाता है। ऐसे में इस समस्या से पीड़ित लोग नियमित तौर पर लौंग का सेवन करें। अस्थमा से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन कैसे करना है वो डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,428FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles