Monday, January 17, 2022
spot_img

हांगकांग के मुद्दे पर घिरे चीन ने अमेरिका समेत 5 देशों को दी धमकी, कहा- आंखें फोड़कर अंधा कर देंगे

बीजिंग: हांगकांग के मुद्दे पर चौतरफा घिरे चीन ने अमेरिका समेत 5 देशों को अपने मामले में टांग न अड़ाने की चेतावनी दी है। चीन ने कहा है कि यदि इन देशों ने हांगकांग या किसी अन्य मसले पर चीन के सामने टांग अड़ाई तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और कनाडा ने चीन के विरोधियों को हांगकांग में सांसद नहीं चुने जाने के लिए नए नियम बनाने की आलोचना करने के लिए ‘फाइव आइज’ गठबंधन बनाया है। इसी को लेकर चीन ने इन 5 देशों को ‘आंखें फोड़ देने’ की धमकी दी है।

चीन कभी कोई परेशानी नहीं खड़ी करता है

गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और कनाडा ने चीन से कहा है कि वह हांगकांग में बनाए गए अपने नए नियमों को वापस ले। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने इन देशों की मांग पर बोलते हुए कहा, ‘पश्चिमी मुल्कों को सावधान रहना चाहिए नहीं तो उनकी आंखों को निकाल लिया जाएगा।

 चीन कभी कोई परेशानी नहीं खड़ी करता है और न ही किसी चीज से डरता है। पश्चिमी देशों को ये सच्चाई स्वीकार कर लेनी चाहिए कि चीन पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी हांगकांग को वापस पा चुका है।’

आंखें फोड़कर अंधा किया जा सकता है
लिजिआन ने आगे कहा, ‘अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा ने आपस में साझेदारी कर रखी है जिसे ‘फाइव आईज’ यानी कि 5 आंखें कहा जाता है। उनकी आंखें 5 हो या 10, इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर वे चीन की संप्रभुता, सुरक्षा और विकास संबंधी हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो उन्हें अपनी आखों को लेकर सतर्क रहना चाहिए जिन्हें फोड़कर उन्हें अंधा किया जा सकता है।’ बता दें कि ब्रिटेन ने लगभग 75 लाख की आबादी वाले हांगकांग को एक समझौते के तहत 1997 में कुछ शर्तों के साथ चीन को सौंप दिया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles