Thursday, January 27, 2022
spot_img

कोरोना:देश में लगातार 14वें दिन 40 हजार से कम आए केस, 24 घंटे में 33 हजार ठीक हुए, 391 की मौत

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 98 लाख के पार पहुंच गई है. 14 दिनों से लगातार 40 हजार से कम कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 30,254 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 391 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 33,136 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में आठवें नंबर पर है.

भारत में एक समय रोजाना करीब 90 हजार नए मामले सामने आ रहे थे. अब रोजाना मामले घटकर औसत 30 हजार के करीब आ रहे हैं. लेकिन अभी कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है.

संक्रमितों की कुल संख्या 98 लाख के पार
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 98 लाख 57 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 43 हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर तीन लाख 56 हजार हो गए. अब तक कुल 93 लाख 57 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं.

15 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 12 दिसंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 15 करोड़ 37 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 10 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. देश में पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है. 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस 20,000 से कम हैं और 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस 20,000 से ज्यादा हैं.

मृत्यु दर और रिकवरी रेट
महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश समेत कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे ज्यादा है. राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 16 दिनों से लगातार कोरोना वायरस के नए मामलों से ज़्यादा रिकवरी हो रही हैं. देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.45 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 95 फीसदी है. एक्टिव केस 4 फीसदी से भी कम है.

सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का आठवां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,143FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles