Thursday, January 27, 2022
spot_img

महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती इंटर कॉलेज गौरा में मनाई गई

दो अक्टूबर को महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती इंटर कॉलेज गौरा में मनाई गई। इस दौरान सबने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया और उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला।

शिव नारायण सिंह विद्या मंदिर इंटर कॉलेज गौरा रायबरेली में 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सबसे पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य मेजर हरिश्चंद्र सिंह ने झंडारोहण किया। उपस्थित छात्र-छात्राओं ने झंडे को सलामी दिया।

कस्तूरबा के साथ शादी को लेकर क्या सोचते थे गांधी?

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य ने कहा कि गांधीजी और लाल बहादुर शास्त्री जी का जीवन बहुत ही सादगी पूर्ण रहा है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने जिस तरह सत्य और अहिंसा को आजादी का माध्यम बनाया, उसी तरह लाल बहादुर शास्त्री ने सादा जीवन उच्च विचार को को अपनाकर एक अलग पहचान बनाई। शास्त्री जी ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया जो आज भी लोगों में काफी लोकप्रिय है।
इस अवसर पर आयोजित विचार गोष्ठी में वरिष्ठ शिक्षक नेता सुनील दत्त ने भी छात्र छात्राओं को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि गांधी जी का जीवन संघर्ष दक्षिण अफ्रीका में अश्वेत क्रांति से शुरू होकर भारत में चंपारण सत्याग्रह, असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह, करो या मरो, अंग्रेजों भारत छोड़ो आदि आंदोलनों के रूप व्यतीत हुआ । उनके योगदान को भुलाया नही जा सकता है। उल्लेखनीय है कि गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उनकी हत्या 30 जनवरी 1948 को दिल्ली में नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर की थी। लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था।

उन्ही के शासनकाल में 1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध हुआ था। शिमला समझौता के बाद हृदय गति रुकने से उनकी मौत हुई थी।
इस अवसर पर शिक्षक संघ के सरोज अनिल कुमार, सभाजीत यादव, सुधींद्र कुमार, शिव शरण सिंह, मुन्नालाल, कृपाशंकर मौर्य आदि लोग सम्मिलित रहे। चांदनी, नंदिनी,खुशबू, अल्पेश आदि छात्र छात्राओं ने राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत कर इन महापुरुषों को याद किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,143FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles