यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका…..

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। सूबे के फिरोजबाद जिले की टूंडला विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी द्वारा दाखिल किया गया पर्चा शनिवार को खारिज हो गया। इस बात की जानकारी निर्वाचन अधिकारी ने दी। निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने शनिवार को बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्‍त हो गई और शनिवार को जांच की गई। 

निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि जांच के दौरान नामांकन पत्र में कमी पाये जाने से कांग्रेस प्रत्‍याशी स्‍नेह लता बबली का नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया। उन्‍होंने बताया कि नामांकन पत्र के साथ दाखिल शपथ पत्र में कमी पाई गई और वह पूरा न होने के कारण नामांकन पत्र खारिज करने की स्थिति बनी।

यूपी में विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव के लिए 132 दावेदार

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्‍त हो गई। आयोग के मुताबिक सभी सीटों के लिए कुल 132 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए है। इसबात की जानकारी शुक्रवार को राज्‍य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी के मुताबिक सात सीटों के लिए 132 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए है जिनमें सबसे ज्‍यादा उम्‍मीदवार अमरोहा जिले की नौगांव सादात विधानसभा क्षेत्र में जबकि न्यूनतम 14 उम्मीदवार टूंडला (फिरोजाबाद) से चुनाव मैदान में हैं। टूंडला में शनिवार को कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा खारिज हो गया।

आपको बता दें कि उपचुनाव के लिए  मतदान तीन नवंबर को होगा और परिणाम सात दिन बाद घोषित किए जाएंगे। सात विधानसभा क्षेत्रों में नौगांव सीट प्रदेश सरकार के मंत्री चेतन चौहान जबकि घाटमपुर सीट कमल रानी वरुण के कोरोना संक्रमण से निधन के चलते रिक्‍त हुई जबकि टुंडला सीट प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के आगरा से सांसद बनने से रिक्‍त हुई है। दुष्‍कर्म के मामले में कुलदीप सिंह सेंगर को सजा सुनाये जाने के बाद उन्‍नाव की बांगरमऊ सीट रिक्‍त होने से उप चुनाव हो रहा है।

इसके अलावा बुलंदशहर वीरेंद्र सिंह सिरोही, जौनपुर की सीट मल्‍हनी पारस नाथ यादव और देवरिया सीट जनमेजय सिंह के निधन से रिक्‍त हुई हैं। उपचुनाव वाली सात सीटों में छह पर 2017 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी जबकि मल्‍हनी सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी। भारतीय जनता पार्टी ने नौगांव सादात में क्रिकेटर और राज्‍य सरकार में मंत्री रहे चेतन चौहान की पत्‍नी संगीता चौहान और बुलंदशहर में सिरोही की पत्‍नी उषा सिरोही को उम्‍मीदवार बनाया है। बांगरमऊ में श्रीकांत कटियार को पार्टी ने मौका दिया है। (With inputs from Bhasha)