Monday, January 17, 2022
spot_img

मस्जिद में बड़ा धमाका; 100 की मौत

कुंदुज: अफगानिस्तान (Afghanistan) के कुंदुज प्रांत (Kunduz) में शुक्रवार को बड़ा धमाका (Bomb Blast) हुआ. इस हादसे में 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए. स्थानीय प्रशासन के अनुसार, ये धमाका शिया मस्जिद (Shiite Mosque) के पास हुआ. फिलहाल घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने का कार्य किया जा रहा है.

रविवार को भी हुआ था ब्लास्ट

इससे पहले भी 3 अक्टूबर को, काबुल में एक मस्जिद के बाहर घातक विस्फोट हुआ था, जिसमें 5 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. तालिबान के अधिकारी ने बताया कि ये लोग संगठन के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद की मां की मौत के बाद शोक जताने मस्जिद में जमा हुए थे. वैसे तो किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन शक इस्लामिक स्टेट समूह पर गया, जिसने अगस्त में काबुल में तालिबान के कब्जे के बाद से उसके खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं.

हालांकि तालिबान ने उस ब्लास्ट के कुछ ही घंटे बाद अपने लोगों की मौत का बदला लेते हुए अफगानिस्तान की राजधानी में इस्लामिक स्टेट के ठिकाने पर हमला कर दिया, और कई आतंकवादियों को मार गिराया. मुजाहिद ने सोमवार को एक बयान में कहा कि तालिबान के बलों ने काबुल के उत्तर में खैर खाना में इस्लामिक स्टेट के एक केंद्र पर धावा बोला. हालांकि उसने यह नहीं बताया कि कितने IS आतंकी मारे गए. और क्या कोई तालिबान लड़ाका भी इस दौरान घायल हुआ.

कब्जे के बाद सबसे खतरनाक विस्फोट

जानकारों के अनुसार, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से रविवार के विस्फोट हमले सबसे खतरनाक थे. इससे पहले 26 अगस्त को भयावह हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह (Islamic State Group) ने ली थी, जिसमें काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) के बाहर 169 से ज्यादा अफगान लोग और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles