Thursday, July 7, 2022
spot_img

यूक्रेन संकट को लेकर फोन पर बात करेंगे ‘धुर विरोधी’ बाइडेन और पुतिन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन संकट को लेकर रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन से रविवार को फोन पर बातचती करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि राष्ट्रपति बाइडेन राष्ट्रपति पुतिन के साथ टेलीफोन पर बात करेंगे, लेकिन मेरे पास अभी आपके लिए घोषणा करने के लिए कुछ भी नहीं है।

समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी पक्ष ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत के लिए कहा है। कल शाम दोनों राष्ट्रपतियों के बीच बातचीत होने वाली है। इस अपील से पहले अमेरिकी पक्ष की ओर से लिखित अनुरोध भी किया गया था।’

US ने अपने नागरिकों को 48 घंटों में यूक्रेन छोड़ने को कहा
रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने अपने सभी नागरिकों से अगले 24 से 48 घंटों में यूक्रेन छोड़ने को कहा है। जेक सुलिवन ने कहा कि हम अपने सभी नागरिकों से गले 24 से 48 घंटों में यूक्रेन छोड़ने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम यूक्रेन में मौजूद सभी अमेरिकी नागरिकों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की अपील कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में, अगले 24 से 48 घंटों में उन्हें यूक्रेन छोड़ देना चाहिए

यूक्रेन की सीमा पर रूस की ओर से नए बलों की तैनाती जारी
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि रूस, यूक्रेन की सीमा पर नए बलों की तैनाती जारी रखे हुए है और किसी भी क्षण ‘आक्रमण’ शुरू हो सकता है। ब्लिंकन ने बताया कि यूक्रेनी सीमा के निकट रूसी सैनिकों के बढ़ते जमावड़े से हमें बेहद चिंताजनक संकेत मिल रहे हैं। जैसा कि हमने पहले कहा था, हम एक झरोखे में हैं जब किसी भी समय आक्रमण शुरू हो सकता है और ऐसे समय में जब ओलंपिक हो रहा है।

रूस किसी को धमकी नहीं दे रहा, बल्कि…
यूक्रेन और पश्चिमी देश रूस पर कथित ‘हमले’ की तैयारी में यूक्रेन की सीमा पर सैन्य जवानों की तैनाती करने का आरोप लगाते रहे हैं। रूस ने इन आरोपों को खारिज किया है। गुरुवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस किसी को धमकी नहीं दे रहा है, बल्कि उसे धमकाया जा रहा है। इसके अलावा, रूस ने यूक्रेन को घातक हथियारों की आपूर्ति करने वाले पश्चिमी समकक्षों को चेतावनी दी है कि यूक्रेन इसका इस्तेमाल डोनबास क्षेत्र के टूटे हुए हिस्सों के खिलाफ कर सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,384FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles