Thursday, July 7, 2022
spot_img

Diabetes में चुकंदर खाने से फायदा या नुकसान?

चुकंदर (Beetroot) का स्वाद मीठा होता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patient) को इस बात की कंफ्यूजन रहती है कि वो इसे खाएं या नहीं?

चुकंदर (Beetroot) में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं यही वजह के कि ज्यादातर डॉक्टर्स इसे खाने की सलाह देते हैं. इसमें आयरन, पोटैशियम और फोलेट जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपकी सेहत, स्किन और बालों के लिए लाभदायक होता है, लेकिन क्या डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी इससे फायदा हासिल करने के मकसद से खा सकते हैं.?

डायबिटीज के मरीज चुकंदर खाएं या नहीं?

चुकंदर (Beetroot) का स्वाद मीठा होता है ऐसे में डायबिटीज के मरीज (Diabetic Patient) इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि चुकंदर को खाना चाहिए या नहीं? आज हम इस आर्टिकल के जरिए उनकी इस सवाल का जवाब दे रहे हैं.

चुकंदर खाने के 5 फायदे

चुकंदर (Beetroot) में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे न्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patient) के लिए चुकंदर कई तरीके से फायदेमंद साबित हो सकता है, हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. आइए इसकी खूबियों के बारे में डिटेल से समझते हैं.

1. हाई ब्लड प्रेशर को कम करे

डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patient) को अक्सर हाई ब्ल्ड प्रेशर की परेशानी से दो चार होना पड़ता है. चुकंदर खाने या इसका जूस निकालकर पीने से रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. पेट की परेशानियों से निजात

डायबिटीज के मरीज भोजन से पहले चुकंदर (Beetroot) जरूर खाएं इससे न सिर्फ शरीर को नैचुरल शुगर (Natural Sugar) मिलता है बल्कि पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है. इससे ब्लड शुगर लेवल भी नही.

3. कई अन्य बीमारियों से बचाव

भारत में डायबिटीज एक आम परेशानी बन चुकी है, लेकिन इसे कई अन्य बीमारियों का जड़ माना जाता है क्योंकि इससे किडनी और हार्ट जैसे अहम अंगों पर असर पड़ता है. अगर आप एंटीऑक्सीडेंट से भरे चुकंदर को खाएं तो मधुमेह में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है.

4. कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

चुकंदर (Beetroot) में नैचुरल शुगर (Natural Sugar) होती है, इसलिए ये आपके शरीर को नुकसान नहीं करता. डायबिटीज के मरीज (Diabetic Patient) खाने से पहले चुकंदर का सेवन करें, इससे उनका ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) कंट्रोल में रहेगा और एनर्जी भी भरपूर मिलेगी.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,384FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles