Thursday, July 7, 2022
spot_img

Assembly Elections 2022:पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग शुरू, 692 उम्मीदवारों की साख दांव पर

पांचवें चरण की वोटिंग के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिया बयान 

BSP सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट करते हुए कहा कि यूपी के 12 ज़िलों की 61 विधानसभा सीटों पर आज पांचवें चरण में भी ‘हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है’ की प्रतिज्ञा और जिद के साथ वोटिंग करते रहना ज़रूरी, ताकि द्वेष, पक्षपात, उन्माद व तानाशाही आदि से मुक्त यहाँ सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बन सके।

उन्होंने कहा कि पिछले चार चरणों के मतदान के बाद विरोधी पार्टियों की नींद व होश भी उड़े हुए हैं और अब वे किस्म-किस्म की अफवाहों के ज़रिए वोटरों को गुमराह करने में लग गए हैं, जिनके बहकावे में आए बिना अपनी सरकार बनाने की धुन में लगे रहना है। वास्तव में आने वाला कल अपनी पार्टी का है। समस्त गरीबों, मजदूरों, युवाओं, बेरोजगारों, छोटे व्यापारियों, महिलाओं, शोषितों-पीड़ितों, अन्य उपेक्षित व मेहनतकशों को पता है कि उनके दुःख-दर्द का निवराण व उनका हित बीएसपी की आयरन सरकार में ही सुरक्षित. यही विश्वास हमारी पूंजी तथा बीएसपी व दूसरी पार्टियों में खास अन्तर।  

पांचवें चरण के बड़े चेहरे

पांचवें चरण के मतदान में जिन बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर है, उनमें यूपी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, योगी सरकार में मंत्री मोती सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, रमापति शास्त्री, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की किस्मत दांव पर है। कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना और जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के साथ ही अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल की किस्मत का फैसला EVM में कैद हो जाएगा।

UP के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने की पूजा 

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने घर पर पूजा की। आज पांचवें की चरण की वोटिंग हो रही है। मौर्य सिराथू विधान सभा क्षेत्र से BJP के उम्मीदवार है, जिस पर आज वोटिंग हो रही है। 

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।

शाम 6 बजे तक लाइन में लगने वाले कर सकते हैं वोटिंग

यूपी विधानसभा की वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होती है। इससे पहले चुनाव में यह टाइमिंग एक घंटे कम थी। चुनाव आयोग कोविड और समय से जुड़े नियम तय कर चुका है। नियम के मुताबिक जो लोग मतदान केंद्रों पर शाम 6 बजे तक लाइन में लग गए हैं, उनको वोट डालने का मौका दिया जाएगा। छह बजे के बाद आने वालों को मतदान का मौका नहीं मिलेगा। साथ ही लोगों को मतदान केंद्र में मास्क पहनकर आना होगा। इसके बिना उन्हें इंट्री नहीं मिलेगी। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

इन जिलों में हो रही है वोटिंग

यूपी चुनाव के पांचवें चरण में जिन विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है, उनमें गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली और अमेठी जिले के साथ ही सुल्तानपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, और गोंडा शामिल हैं। रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के गृह जिले प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के गृह जिले प्रतापगढ़ में भी मतदान हो रहा है।

पांचवें चरण की वोटिंग शुरू

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पांचवें चरण (Fifth Phase Polling) की वोटिंग शुरू हो चुकी है। आज यानी 27 फरवरी 2022 को 12 जिलों की 61 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya), अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raghuraj Pratap Singh as Raja Bhaiya) समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,384FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles