Monday, January 17, 2022
spot_img

महाभारत ग्रन्थ के अनुसार इन 6 बातों की वजह से आती है सफलता में अड़चन, सबको जाननी चाहिए ये बातें..


अस्मा खान(ब्यूरो प्रमुख) सर्चिंग आईज

सनातन धर्म के सबसे बड़े दार्शनिक ग्रंथ महाभारत (Mahabharata) के उद्योग पर्व में 6 तरह की गल’त आदतों के बारे में बताया है। इस पर्व में महात्मा विदुर ने जीवन को सुखी और सफल बनाने के लिए नीतियां भी बताई हैं।


महात्मा विदुर ने इस पर्व में उन आदतों के बारे में बताया है, जिनसे कोई भी इंसान गरीब होने लगता है और उन गलत आदतों के कारण कभी सफल भी नहीं हो पता। महाभारत (Mahabharata) में जिन 6 बु’री आदतों के बारे में बताया है वो हर इंसान के जीवन में परेशा’नियां बढ़ाती है। आपको भी तरक्की और सफलता के लिए महाभारत की इन 6 बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
*महाभारत का श्लोक —**षड् दोषा: पुरुषेणेह हातव्या* *भूतिमिच्छता।**निद्रा तन्द्रा भयं क्रोध आलस्यं* *दीर्घसूत्रता।।*
*इस श्लोक के अनुसार जो व्यक्ति गलत समय पर सोता है, तंद्रा यानी उंघता है, ड’रता है, क्रो’ध करता है, आलस्य करता है, खुद पर विश्वास नहीं करता है, वह कभी भी सुखी और सफल नहीं हो पाता है।*
*1: गलत समय पर सोने से हानि-* जो इंसान गलत समय पर सोता है। गलत समय यानी सुबह सूर्योदय के समय, दोपहर में और सूर्यास्त के समय सोने से बचना चाहिए। ये समय काम करने के लिए है। इस समय सोएंगे तो कोई भी काम पूरा नहीं हो पाएगा।
*2:-सही समय पर सोने से लाभ* – जो व्यक्ति सही समय पर सोता नहीं है, नींद अधूरी रहती है तो वो दिनभर उंघता रहता है। काम नहीं कर पाता है। समय की कद्र नहीं करता है तो वह सफल नहीं हो सकता है। काम करते समय इस दो’ष से भी बचना चाहिए।
*3: डर -* अकारण ड’रना भी एक बड़ा दो’ष माना गया है। जिसके मन में ड’र होता है, वह किसी भी काम में सफल नहीं हो सकता है।
*4: क्रोध -* बात-बात पर गु’स्सा करना भी परे’शानी का बड़ा कारण है। जो व्यक्ति हमेशा गु’स्से में रहता है और गु’स्से में ही निर्णय लेता है, वह कभी भी सफल नहीं हो सकता है।
*5: – आलस्य* — आलस्य एक ऐसा दो’ष है, जिससे व्यक्ति वर्तमान और भविष्य दोनों ख’राब कर लेता है। आलस्य के कारण इंसान उन्नति नहीं कर पाता है।
*6:स्वयं पर विश्वास –* हर व्यक्ति को खुद पर विश्वास बनाए रखना चाहिए। आत्मविश्वास की कमी होती है तो जीवन में कभी सफलता नहीं मिल पाती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,117FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles