Monday, August 8, 2022
spot_img

धरती के अंदर अचानक बना 650 फीट गहरा और 82 फीट चौड़ा ब्‍लैक होल ………

चिली की राजधानी सेंटियागो से 650 किलोमीटर की दूरी पर अमरिला टाउन मौजूद है, यह इलाका खदानों के लिए फेमस है. यहां अचानक 200 मीटर गहरा और 25 चौड़ा गड्ढा धरती के अंदर बन गया है. आखिर यह क्‍यों हुआ, कैसे हुआ? इस बात की आधिकारिक जांच की जा रही है. गनीमत यह रही कि हादसे में किसी भी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ.

चिली में सामने आया मामला

गड्ढा क्‍यों बना, वजह स्‍पष्‍ट नहींदावा- गड्ढा अब भी बढ़ रहा है

दक्षिण अमेरिकी देश चिली में अचानक बने एक विशालकाय गड्ढे ने हैरान कर दिया है. विशालकाय गड्ढा तांबे की खदान से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. इसकी गहराई 650 फीट (200 मीटर) और चौड़ाई 82 फीट (25 मीटर) है. अचानक हुई इस प्राकृतिक घटना को देखकर लोग  हैरान रह गए. जहां यह गड्ढा बना वो जगह चिली की राजधानी सेंटियागो से करीब 650 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

गड्ढा चिली के टिएरा अमरिला टाउन (कोपियापो प्रांत) में अचानक बन गया. चिली के उत्‍तर में जहां यह विशालकाय गड्ढा बना, वो जगह खदानों का इलाका है. जहां यह गड्ढा बना वो जगह ‘लंदिन माइनिंग’ नाम की कनाडा की कंपनी के हवाले है. इस गड्ढे के पास ही विशाल ‘अलकपरोसा खदान’ है.  

वहीं, चिली के अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं. ‘नेशनल सर्विस ऑफ जियोलॉजी एंड माइनिंग’ के डायरेक्‍टर डेविड मोंटेनीग्रो ने बताया कि उन्‍होंने एक्‍सपर्ट को इस इलाके में भेजा है. डेविड ने कहा- नीचे की तरफ कोई मैटेरियल तो नहीं मिला है, लेकिन पानी बड़ी मात्रा में मौजूद है. 

वहीं, ‘लंदिन माइनिंग’ ने अपने बयान में कहा- इस गड्ढे के बनने से किसी भी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है. इस मामले की तकनीकी जांच भी की जा रही है. जैसे ही यह घटना हुई, इलाके को खाली करवा लिया गया. संबंधित संस्‍थाओं को मामले की जानकारी दी गई. 

स्‍थानीय मेयर क्रिस्‍टोबल जुनिंगा ने इस बात की पुष्टि की. उन्‍होंने कहा कि इस बारे में स्‍थानीय नागरिकों ने आकर शिकायत की थी. हालांकि, इस विशाल गड्ढे के बारे में अभी कोई ऐसी आधिकारिक जानकारी नहीं आ पाई है कि यह कैसे बना? लेकिन लोग इसे खदान के काम से जोड़कर ही देख रहे हैं. स्‍थानीय अधिकारियों ने बताया कि यह गड्ढा अब भी बढ़ रहा है. मेयर जुनिगा ने भी इस बात की पुष्टि की. वैसे जहां यह गड्ढा बना है, वहां से सबसे नजदीकी घर 600 मीटर की दूरी पर था

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,428FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles