Saturday , July 4 2020 [ 7:49 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / जून में मिलेगा पीएम आवास खरीदने का मौका, ऑनलाइन होगा पंजीकरण
जून में मिलेगा पीएम आवास खरीदने का मौका, ऑनलाइन होगा पंजीकरण Capture 15 602x330

जून में मिलेगा पीएम आवास खरीदने का मौका, ऑनलाइन होगा पंजीकरण

जून में मिलेगा पीएम आवास खरीदने का मौका, ऑनलाइन होगा पंजीकरण Capture 15

सस्ते मकानों के लिए पंजीकरण शुरू करने की कवायद तेज हो गयी है। जून के पहले सप्ताह में मकानों के लिए पंजीकरण खोलने की योजना है। पहले चरण में 2256 मकानों के लिए पंजीकरण खोला जाएगा। अब मकानों के दावेदारों की संख्या बढ़नी तय है। क्योंकि अब इसमें अप्रवासी मजदूरों को भी आवेदन का मौका मिलेगा। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को सस्ते मकान दिए जा रहे हैं। एलडीए ने अपनी शारदानगर विस्तार योजना में 2256 मकानों का निर्माण कराया है। इन मकानों का निर्माण पूरा हो चुका है। फिनिशिंग का काम बचा है। अभी तक इनका आवंटन नहीं हो पाया है। अब एलडीए इनके लिए पंजीकरण खोलने जा रहा है। बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूरों के आने से अब ज्यादा बुकिंग होने की उम्मीद है। सरकार प्रवासी मजदूरों को भी सस्ते मकान देने का अवसर दे रही है। ऐेसे में यह लोग भी पीएम आवास के लिए फार्म भर सकेंगे। इनके आने से 20 प्रतिशत तक आवेदकों के बढ़ने की उम्मीद है।
 
बैंकों से लोन की सुविधा दिलाएगा एलडीए
जिन लोगों को पीएम आवास योजना के मकान मिलेंगे उन्हें एलडीए बैंकों से लोन की सुविधा भी दिलाएगा। मकानों की कीमत साढ़े छह लाख रुपए है। इसमें से ढाई लाख रुपए  सरकार सब्सिडी देगी। आवंटियों को चार लाख रुपए ही देना होगा। यह चार लाख रुपए जो आवंटी चाहेगा वह एक मुश्त जमा कर सकेगा। जो एक मुश्त नहीं जमा कर पाएगा उसे बैंकों से लोन दिलाया जाएगा।  
 
ऑनलाइन ही होगा पंजीकरण
पीएम आवास योजना के मकानों के लिए आन लाइन ही पंजीकरण होगा। 10 हजार रुपए जमा कर इनके लिए आवेदन किया जा सकेगा। पंजीकरण कराने वालों को इन्हें लाटरी के जरिए आवंटित किया जाएगा। जिसका नाम लाटरी में आएगा वही मकान पाने का हकदार होगा। 
 
पीएम आवास योजना के मकानों के लिए बहुत जल्दी विज्ञापन खुलेगा। गुरुवार को इसके सम्बंध में बैठक बुलायी गयी है। जून के पहले सप्ताह में बुकिंग खोलने की योजना है। मीटिंग में सब कुछ तय हो जाएगा। 
मंगला प्रसाद सिंह, सचिव, एलडीए

About Arun Kumar Singh

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.