Friday , July 10 2020 [ 10:18 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / आत्मनिर्भर अभियान: Coronavirus के खिलाफ भारत ने दिया GDP का 10%, देखें बाकी देशों ने कितना
आत्मनिर्भर अभियान: Coronavirus के खिलाफ भारत ने दिया GDP का 10%, देखें बाकी देशों ने कितना Capture 36

आत्मनिर्भर अभियान: Coronavirus के खिलाफ भारत ने दिया GDP का 10%, देखें बाकी देशों ने कितना

आत्मनिर्भर अभियान: Coronavirus के खिलाफ भारत ने दिया GDP का 10%, देखें बाकी देशों ने कितना Capture 36

लॉकडाउन 4.0 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विशाल राहत पैकेज का ऐलान किया है। 20 लाख करोड़ रुपये के इस पैकेज के साथ पीएम ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का आह्वान किया है।

वहीं, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दावा किया है कि यह दुनिया के सभी देशों में सबसे बड़ा राहत पैकेज है। देखते हैं, दुनिया के दूसरे बड़े देशों ने अपने GDP का कितना हिस्सा कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए रिलीफ पैकेज पर खर्च करने का प्लान बनाया है। इसमें यह गौर करने की बात है कि भले कई देशों ने रिलीफ पैकेज अलग-अलग तरीके से जारी किया है जिसमें इंडस्ट्रीज के लिए पैकेज, मजदूरों के लिए आर्थिक मदद और दूसरे खर्चों के आधार पर पैकेज बनाए गए हैं।

जापान –

कोरोना वायरस से निपटने के लिए जापान ने अपने GDP का सबसे ज्यादा 20% हिस्सा तय किया है। जापान की GDP 4.97 लाख करोड़ है। देश में अब तक 15,847 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 633 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका

दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव लोग (1,395,026) अमेरिका में पाए गए हैं और सबसे ज्यादा मौतें (82,555) भी यहीं हुई हैं। अमेरिका ने अपने GDP का 14% कोरोना रिलीफ पैकेज के नाम किया है। अमेरिका का GDP पर 20.54 लाख करोड़ USD है।

जर्मनी

युरोप में कोरोना वायरस की लड़ाई में सबसे आगे चल रहे देशों में से एक जर्मनी ने अपने GDP का 10.7% रिलीफ पैकेज को दिया है। यहां शुरुआत से टेस्टिंग को बढ़ावा दिया गया और इसलिए मृत्युदर को कम किया जा सका। अब तक देश में 172,812 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं जबकि 7,676 लोगों की मौत हुई है। जर्मनी की GDP 3.95 लाख करोड़ USD ‎है।

ब्रिटेन

यूरोप में सबसे ज्यादा प्रभावित ब्रिटेन ने अपने GDP का 5 % कोरोना पर खर्च करने का प्लान बनाया है। ब्रिटेन की GDP 2.86 लाख करोड़ है। देश में अब तक 226,463 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 32,692 लोगों की जान जा चुकी है। खास बात यह है कि ब्रिटेन में सोशल डिस्टेंसिंग देने के लिए साइकलिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अलग बजट जारी किया गया है।

चीन

कोरोना वायरस का शिकार सबसे पहले बने चीन ने अपने GDP का 3.8% हिस्सा राहत पैकेज के लिए खर्च करने का प्लान बनाया है। चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था और अब तक यहां 82,919 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं जबकि 4633 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन का जीडीपी 13.61 लाख करोड़ USD है।

About Kumar Addu

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.