Friday , July 10 2020 [ 8:24 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / बीएचयू में कोरोना लैब की जांच टीम के एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी , दूसरी लैब तैयार, लगे72 लाख
बीएचयू में कोरोना लैब की जांच टीम के एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी , दूसरी लैब तैयार, लगे72 लाख Capture 7

बीएचयू में कोरोना लैब की जांच टीम के एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी , दूसरी लैब तैयार, लगे72 लाख

बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय की वायरोलॉजी लैब की जांच टीम के एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी इसी वजह से यह दूसरी लैब तैयार की गई है।

बीएचयू में कोरोना लैब की जांच टीम के एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी , दूसरी लैब तैयार, लगे72 लाख Capture 7
प्रतीकातं तश्वीर

विपिन सिंह , वाराणसी
काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) में कोरोना जांच करने वाली वायरोलॉजी लैब में संक्रमण को देखते हुए दूसरी लैब तैयार की गई है। नई लैब में जांच के लिए 72 लाख की लागत वाली अत्‍याधुनिक जीन एक्‍सपर्ट मशीन लगाई गई है। इससे एक घंटे में कोरोना संदिग्‍धों के 16 सैंपल की जांच हो सकेगी।
बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की वायरोलॉजी लैब में बीते दो महीने से वाराणसी समेत पूर्वांचल के 13 जिलों के कोरोना संदिग्‍धों के सैंपल की जांच हो रही थी। लैब की जांच टीम में शामिल एक महिला की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद शुक्रवार को तीन दिन के लिए लैब को बंद कर दिया गया है। सभी कर्मचारियों को क्‍वारंटीन करने के साथ लैब को पूरी तरह सैनेटाइज करने के बाद ही जांच के लिए प्रशिक्षित दूसरी टीम अपना काम शुरू करेगी।

बीएचयू प्रशासन के प्रवक्‍ता डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि वायरोलॉजी लैब अस्‍थाई रूप से बंद होने से कोरोना की जांच पर असर नहीं पड़ेगा। गुरुवार को ही तैयार हुई दूसरी लैब में जीन एक्‍सपर्ट मशीन से जांच शुरू हो गई है। जीन एक्‍सपर्ट मशीन कोरोना जांच को गति देने के लिए बीएचयू प्रशासन ने मंगवाई है। इस मशीन से एक घंटे में कोरोना के 16 सैंपल की जांच हो सकेगी और रिपोर्ट भी तुरंत मिल जाएगी। हालांकि जिला प्रशासन ने 13 जिलों से बीएचयू मेंआने वाले सैंपल की दूसरे जिलों में जांच की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था की है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.