Saturday , September 19 2020 [ 9:54 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा-मुख्यमंत्री योगी
आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा-मुख्यमंत्री योगी

आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा-मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने का फैसला किया है।

आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा-मुख्यमंत्री योगी

नोएडा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने का फैसला किया है। योगी आदित्यनाथ ने इसपर ट्वीट कर कहा, ”आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं। हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं। जय हिन्द, जय भारत।”

अपने सरकारी आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है। सीएम योगी ने कहा कि गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते। सीएम योगी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं।

आगरा का मुगल म्यूजियम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा-मुख्यमंत्री योगी Capture 29

इससे पहले गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दी गई अनापत्ति के क्रम में यूपी सरकार द्वारा प्रयागराज में स्थित रेलवे स्टेशनों के नाम में परिवर्तन कर दिया गया था। इसमें इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया था।

फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या किया था

योगी सरकार ने पिछले साल मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया था। वहीं, इस साल जनवरी में यूपी कैबिनेट ने मुगलसराय तहसील का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय तहसील करने के फैसले को मंजूरी दी थी। साथ ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखा गया। इसके अलावा फैजाबाद जिले का का नाम बदलकर अयोध्या रखा गया है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

POK में पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बाल्टिस्तान को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी Capture 44 310x165

POK में पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बाल्टिस्तान को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी

इस्लामाबाद: इमरान खान सरकार अवैध रूप से कब्जा किए गए गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को देश का …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.