Tuesday , September 29 2020 [ 10:16 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / दिखने लगा चीनी वस्तुओं के देशव्यापी बहिष्कार का असर, वर्ष 2020 के किसी भी महीने में नहीं बढ़ा आयात
दिखने लगा चीनी वस्तुओं के देशव्यापी बहिष्कार का असर, वर्ष 2020 के किसी भी महीने में नहीं बढ़ा आयात Capture 7 571x330

दिखने लगा चीनी वस्तुओं के देशव्यापी बहिष्कार का असर, वर्ष 2020 के किसी भी महीने में नहीं बढ़ा आयात

पिछले दो महीने में दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के फोन की भारत में होने वाली बिक्री में 10 फीसद की तेजी इस बात के सबूत है कि लोग चीन के सामान से बचने लगे हैं।

भारत के वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले साल जुलाई में भारत ने चीन से 6.18 अरब डॉलर का आयात किया था। मई में यह गिरावट थोड़ी कम थी। दरअसल मई के माह में खासतौर से मेडिकल सामानों का काफी आयात हुआ था। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक आने वाले महीनों में चीन से होने वाले आयात में गिरावट का दौर जारी रहेगा क्योंकि लगभग 200 आइटम के आयात पर रोक लग सकती है या उनके आयात शुल्क में बढ़ोतरी हो सकती है। इन सभी आइटम का आयात मुख्य रूप से चीन से किया जाता है। 

दिखने लगा चीनी वस्तुओं के देशव्यापी बहिष्कार का असर, वर्ष 2020 के किसी भी महीने में नहीं बढ़ा आयात import from china

नई दिल्‍ली,रमेश सिंह । यूं तो कोरोना के कारण नए साल में चीन से होने वाले आयात में पिछले साल के मुकाबले कमी रही ही लेकिन अप्रैल के बाद यह गिरावट तेज हो गई। माना जा रहा है कि अप्रैल में एलएसी पर चीन के साथ टकराव और चीनी सामानों के खिलाफ बने माहौल का असर भी हो सकता है। आंकड़े चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स को भी आइना दिखाते हैं जिसका दावा है कि चीन से होने भारत के आयात में कमी नहीं हुई है। ग्लोबल टाइम्स ने भी कुछ आंकड़े पेश किए हैं जो भारत वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों से मेल नहीं खाते हैं। 

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक भारत ने इस साल जून में चीन से 4.7 अरब डॉलर का आयात किया जबकि भारत के वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने इस साल जून में चीन से सिर्फ 3.32 अरब डॉलर का आयात किया जो कि पिछले साल जून के मुकाबले 43.73 फीसद कम है। वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से अभी जुलाई का आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। अगर जुलाई महीने के लिए ग्लोबल टाइम्स के 5.6 अरब डॉलर के आयात को सही मान लेते हैं तो भी यह पिछले साल जुलाई के आयात से काफी कम है। 

हाल ही में सरकार ने रंगीन टेलीविजन के आयात पर रोक लगा दी है और कई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के आयात पर रोक की तैयारी है। खुदरा व्यापारियों के मुताबिक दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को सामान दिखाने के दौरान एक बार यह जरूर बता देते हैं कि यह सामान चीन का है। पिछले दो महीने में दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग के फोन की भारत में होने वाली बिक्री में 10 फीसद की तेजी इस बात के सबूत है कि लोग चीन के सामान से बचने लगे हैं। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब Capture 38 310x165

लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में लगातार 6 दिन से कमी आ …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.