Friday , July 10 2020 [ 9:36 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / स्पेशल ट्रेन से यात्रा करनी है तो इन 10 बातों का रखें ख्याल
स्पेशल ट्रेन से यात्रा करनी है तो इन 10 बातों का रखें ख्याल Capture 35 625x330

स्पेशल ट्रेन से यात्रा करनी है तो इन 10 बातों का रखें ख्याल

भारतीय रेल लंबे समय के बाद फिर से यात्री रेलों का परिचालन शुरू करने जा रही है। रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रही है। यात्रियों के लिए रेलवे ने कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि उनकी यात्रा सुरक्षित हो।

स्पेशल ट्रेन से यात्रा करनी है तो इन 10 बातों का रखें ख्याल Capture 35

कोरोना वायरस महामारी (Corona virus pandemic) को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे लगभग डेढ़ महीने के अंतराल के बाद 12 मई से यात्री ट्रेनों के परिचालन की फिर से शुरुआत करने जा रही है। भारतीय रेल (Indian Railway) ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर विशेष यात्री ट्रेन (Special trains) सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनपर एक नजर डालते हैं।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

स्पेशल ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। दरअसल, रेलवे यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि यात्रा करने वाले यात्री पूरी तरह स्वस्थ हों, इसलिए उनकी स्वास्थ्य जांच होगी, जिसके लिए उन्हें डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचने को कहा गया है।

नई दिल्ली स्टेशन पर सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश

आपको यदि कल से नई दिल्ली से चलने वाले राजधानी स्पेशल ट्रेन में चढ़ना हो तो याद रखिए कि आपको सिर्फ पहाड़गंज साइड से स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। किसी भी सूरत में रिजर्व ट्रेन के पैसेंजर को अजमेरी गेट साइड से प्रवेश नहीं मिलेगा। उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, रेल प्रशासन ने राजधानी स्पेशल गाड़ियों में चढ़ने वाले रिजर्व टिकट वाले पैसेंजर को पहाड़गंज साइड से इंट्री देने का फैसला किया है।

हर यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य

भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों की हालांकि पहले स्वास्थ्य जांच कर ली जाएगी, लेकिन इसके बावजूद हर यात्री को मास्क पहनना जरूरी होगा और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सामान्य किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर

रेलवे ने जो 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई हैं, उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर होगा। इसका कारण यह है कि ये सारी ट्रेनें वातानुकूलित हैं और इनका स्टॉपेज न कके बराबर हैं, जिसकी वजह से किराया अधिक रखा गया है।

डिब्बाबंद खाने का करना होगा भुगतान

अगर किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर लिया जा रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन ट्रेनों में खानपान मुफ्त में मिलेगा। रेलवे का कहना है कि उसने रेल के किराये में खानपान का पैसा नहीं लिया है, इसलिए यात्रियों को खानपान का भुगतान करना होगा। यात्रियों खाने में डिब्बाबंद भोजन दिया जाएगा, जो ट्रेन की पैंट्री में न पककर कहीं बाहर से चढ़ाया जाएगा।

ट्रेन में पानी की बोतल नहीं मिलेगी

रेलवे ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेन में डिब्बाबंद भोजन तो दिया जाएगा, लेकिन पानी का बोतल नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर ऐहतियातन रेलवे ने यह कदम उठाया है। इसलिए यात्रियों को पीने के लिए पानी अपने घर से ही लाना होगा।

सात दिनों का होगा रिजर्वेशन

आईआरसीटीसी का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा। फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी। ट्रेन में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

टिकट कैंसल कराने पर 50% शुल्क कटेगा

भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं, लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।

सिर्फ IRCTC वेबसाइट पर बुकिंग

ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज, 11 मई, से शुरू हो गई हैं। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा।

वेटिंग, RAC नहीं होगा

सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

About Arun Kumar Singh

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.