Saturday , July 4 2020 [ 8:40 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / ऑफिस और कार्यस्थलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, इन बातोंका रखे ध्यान। ….
ऑफिस और कार्यस्थलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, इन बातोंका रखे ध्यान। …. Capture 47 589x330

ऑफिस और कार्यस्थलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, इन बातोंका रखे ध्यान। ….

ऑफिस और कार्यस्थलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, इन बातोंका रखे ध्यान। …. Capture 47

नई दिल्ली: लॉकडाउन 4.0 के बीच केंद्र सरकार की ओर से देश में कुछ रियायतें दी गई हैं और इस बार कुछ सावधानियों और नियमों के साथ छूट देते हुए अलग तरह का लॉकडाउन लागू किया गया है। साथ ही केंद्र सरकार ने राज्यों को अधिकार दिया है कि वह अपने समझ के अनुसार स्थिति के नियंत्रण के लिए कदम उठाएं। ऐसे में कई राज्यों ने कोरोना से गैर-प्रभावित जिलों में गतिविधियों को फिर से शुरु करने का फैसला किया है और यहां ऑफिस व कार्यस्थलों को शुरु करने की तैयारी है।

ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है और इसलिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से कुछ गाइडलाइन जारी की गई हैं जिन्हें कार्यस्थलों और ऑफिस में अपनाना जरूरी है ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके और महामारी और ज्यादा विकराल रूप न ले पाए। आइए एक नजर डालते हैं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी की गई इन गाइडलाइंस पर।

मंत्रालय की ओर से हर समय ध्यान रखने, ऑफिस में ध्यान रखने, संक्रमण का मामला सामने आने, संभावित मामले आने से संबंधित अलग अलग गाइडलाइंस जारी की हैं। इसमें कुछ खास गाइडलाइन इस प्रकार हैं।

ऑफिस और कार्यस्थलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन, इन बातोंका रखे ध्यान। …. Ministry of Health and Family Welfare guidelines 2
  1. ऑफिस में कर्मचारियों के बीच दूरी बनाए रखना जरूरी और बैठने की व्यवस्था सहित कई बातों के लिए 1 मीटर की दूरी होना जरूरी है।
  2. मुंह को मास्क या कपड़े से ढकना आवश्यक है।
  3. साबुन, हैंडवॉश या हैंड सैनिटाइजर से हर थोड़ी थोड़ी देर में हाथ साफ करते रहना है।
  4. किसी के बीमार होने पर तुरंत सूचना देना जरूरी।
  5. छीकने और खांसने संबंधी प्राकृतिक गतिविधियों के दौरान मुंह को ढकें।
  6. इसके अलावा ऑफिस जाते हुए भी बेहद सावधानी बरतें और सार्वजनिक स्थानों पर चीजों को कम से कम छूने का प्रयास करें। अपने हाथ धोते या सैनिटाइज करते रहें।

About Arun Kumar Singh

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.