Saturday , July 4 2020 [ 7:15 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / घर वापसी का टिकट कटाने को हो जाइए तैयार,वेटिंग तत्काल टिकटों की व्यवस्था नहीं है ..कहा से कैसे मिलेगी ट्रेन …….
घर वापसी का टिकट कटाने को हो जाइए तैयार,वेटिंग तत्काल टिकटों की व्यवस्था नहीं है ..कहा से कैसे मिलेगी ट्रेन ……. Capture 29 499x330

घर वापसी का टिकट कटाने को हो जाइए तैयार,वेटिंग तत्काल टिकटों की व्यवस्था नहीं है ..कहा से कैसे मिलेगी ट्रेन …….

2 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के लिए आज से बुकिंग शुरू हो जाएगी। टिकट कैसे मिलेगी, कब मिलेगी, कहां से मिलेगी, यहां हर सवाल का जवाब मौजूद है।

घर वापसी का टिकट कटाने को हो जाइए तैयार,वेटिंग तत्काल टिकटों की व्यवस्था नहीं है ..कहा से कैसे मिलेगी ट्रेन ……. Capture 29

नई दिल्ली
कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान आप दिल्ली या आसपास के इलाकों में फंस गए हैं और वापस जाना चाहते हैं तो आप ट्रेन का टिकट लेने को तैयार हो जाइए। रेलवे ने कल यानी 12 मई 2020 से नई दिल्ली से विभिन्न राज्यों के लिए 15 विशेष एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इसमें टिकट की बुकिंग आज शाम चार बजे खुलेगी। इन ट्रेनों के टिकट सिर्फ आनलाइन मिलेंगे, वह भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से।

कहां-कहां के लिए ट्रेनें?
रेलवे के मुताबिक, 12 मई से नई दिल्ली से असम के डिब्रूगढ़, त्रिपुरा के अगरतला, पश्चिम बंगाल के हावड़ा, बिहार के पटना, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, झारखंड के रांची, ओडिशा के भुवनेश्वर, तेलंगाना के सिकंदराबाद, कर्नाटक के बेंगलुरु, तमिलनाडु के चेन्नई, केरल के तिरुवनंतपुरम, गोवा के मडगांव, महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल, गुजरात के अहमदाबाद और जम्मू कश्मीर के जम्मूतवी के लिए एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा। यह राजधानी की तरह की ट्रेन होगी।

हाइलाइट्स

  • 12 मई से नई दिल्ली से शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन, आज शाम 4 बजे से मिलेगा टिकट
  • टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं, ऑनलाइन ही मिलेगा
  • पर्सनल आईडी से ही बुक हो सकेगा टिकट, एजेंट्स नहीं बुक कर पाएंगे टिकट

कहां-कहां के लिए ट्रेनें?
रेलवे के मुताबिक, 12 मई से नई दिल्ली से असम के डिब्रूगढ़, त्रिपुरा के अगरतला, पश्चिम बंगाल के हावड़ा, बिहार के पटना, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, झारखंड के रांची, ओडिशा के भुवनेश्वर, तेलंगाना के सिकंदराबाद, कर्नाटक के बेंगलुरु, तमिलनाडु के चेन्नई, केरल के तिरुवनंतपुरम, गोवा के मडगांव, महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल, गुजरात के अहमदाबाद और जम्मू कश्मीर के जम्मूतवी के लिए एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा। यह राजधानी की तरह की ट्रेन होगी।

नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल

  • नई दिल्ली औ मुंबई के बीच एक बार से फिर 12 मई से ट्रेन दौड़ने लगेगी। 12 मई से जिन 15 शहरों में ट्रेनें चलाई जानी है, उनमें मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन भी शामिल है।
  • बिहार के लोगों के लिए भी खुशखबरी है। नई दिल्ली से पटना के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलने जाए रही है। ट्रेन अप और डाउन दोनों रूट पर चलेगी।
  • 12 मई से भारतीय रेलवे एक बार फिर पूर्वोत्तर को जोडे़गी। त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के लिए भी ट्रेन चलेगी।
  • जिन शहरों के लिए 12 मई से ट्रेन चलाने का फैसला किया गया, उसमें अहमदाबाद भी शामिल है। सभी ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) के जरिए की जा सकेगी।
  • 12 मई से नई दिल्ली से बेंगलुरु के लिए भी ट्रेन चलेगी। भारतीय रेलवे के मुताबिक 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।
  • देश के पूर्वी हिस्से की तरफ भी ट्रेन एक बार फिर से दौड़ने लगेगी। 12 मई से जिन शहरों के लिए ट्रेन चलाने के फैसला किया गया है, उनमें भुवनेश्वर भी है। रेलवे ने कहा है कि 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएगा।
  • छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए भी 12 मई से नई दिल्ली से ट्रेन चलेगी।
  • नई दिल्ली से चेन्नै के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलेगी। भारतीय रेल का कहना है कि 12 मई से चलने वाली 15 जोड़ी ट्रेनों (अप और डाउन) के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी।
  • 12 मई से नई दिल्ली से असम के डिब्रूगढ़ के लिए भी ट्रेन चलेगी।
  • पश्चिम बंगाल के हावड़ा के लिए भी ट्रेन चलेगी।
  • नई दिल्ली से जम्मू तवी के लिए भी 12 मई को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना होगी।
  • गोवा के मडगांव के लिए भी 12 मई को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलेगी।
  • झारखंड की राजधानी रांची के लिए भी ट्रेन चलेगी।
  • इसके अलावा सिकंदराबाद के लिए भी ट्रेन चलेगी।
  • नई दिल्ली से तिरुअनंतपुर के लिए भी ट्रेन चलेगी। रेलवे ने बयान जारी कर कहा कि भारतीय रेल धीरे धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है, लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी।

12 मई से चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें, 15 बेहद महत्वपूर्ण सवालों के जवाब

टिकट कटाने के लिए क्या करना होगा?
इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट कटाने के लिए IRCTC की वेबसाइट या इसके मोबाइल ऐप पर लॉगइन कर टिकट लेना होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि सिर्फ इन ट्रेनों के लिए टिकट केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) से या फिर मोबाइल ऐप से इंडिविजुअल यूजर के अकाउंट से ही बुक की जा सकेंगी। इसके लिए एजेंट के मार्फत टिकट नहीं कटाया जा सकेगा।

रेलवे के टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे
रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर अभी बंद ही हैं और वे बंद ही रहेंगे। इसलिए कोई भी व्यक्ति टिकट कटाने के लिए रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर नहीं पहुंचे। इन ट्रेनों के शत प्रतिशत टिकट आनलाइन ही कटेंगे।

12 मई से चलेंगी पटना-दिल्ली रूट पर ट्रेन, जानें कितना हो सकता है किराया

तत्काल टिकटों की व्यवस्था नहीं है
इन ट्रेनों में सभी टिकट सामान्य तौर पर मिलेगा। तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे टिकट इसमें नहीं मिलेंगे। मतलब कि हर हाल में समय पर टिकट कटाना होगा। ज्यादा पैसा देकर तत्काल टिकट कटाने के भरोसे नहीं रहें।

वेटिंग टिकट वालों को ना
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इसमें वेटिंग टिकट वालों को सफर करने की अनुमति नहीं होगी। टिकट बुकिंग के दौरान सभी सीट भर जाने पर आरएसी और वेटिंग टिकट जारी किया जाएगा या नहीं, इस पर अभी स्पष्टता नहीं मिलती है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान Capture 9 310x165

भदेठी: दलितों के घर जलाने वाले नहीं बख्शे जाएंगे -गिरीश चन्द यादव,भाजपा ने दिए राशन, कपड़े और जरूरत मन्द सामान

जौनपुर के भादेथी गाव की आगजनी घटना पर पहुचे मंत्री गिरीश यादव साथ में है …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.