Tuesday , September 29 2020 [ 11:52 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / दिल्ली दंगे: मुख्य साजिशकर्ता JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार
दिल्ली दंगे: मुख्य साजिशकर्ता JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार Capture 24 602x330

दिल्ली दंगे: मुख्य साजिशकर्ता JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

दिल्ली दंगे: मुख्य साजिशकर्ता JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार Capture 24

दिल्ली: राजधानी में दंगो के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जेएनयू के पूर्व उमर खालिद को रविवार को गिरफ्तार कर लिया है. स्पेशल सेल ने रविवार को उमर खालिद को तीसरी बार पूछताछ के लिए बुलाया था. जिसके बाद करीब 10 घंटे की पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया.

उमर खालिद को यूएपीए के तहत गिरफ्तार किया है. स्पेशल सेल अधिकारियों के मुताबिक उमर ही दिल्ली दंगो का मुख्य साजिशकर्ता है. उमर खालिद जेएनयू का पूर्व छात्र है. दिल्ली दंगो को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की दायर चार्जशीट में भी उमर खालिद के नाम का जिक्र है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक खालिद सैफ़ी, उमर खालिद और ताहिर हुसैन की शाहीन बाग में मुलाक़ात हुई थी. वही दिल्ली दंगो की प्लानिंग हुई थी. जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के आने पर कुछ बड़ा करने की  योजना बनी थी. जिससे सीएए और एनआरसी को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाया जा सके.

जामिया कर पूर्व छात्र खालिद सैफ़ी को स्पेशल सेल पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. खालिद से पूछताछ के बाद दिल्ली दंगो के विदेशों से तार जुड़े थे. इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल जामिया यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र खालिफ सैफ़ी को भी यूएपीए के तहत गिरफ्तारी कर चुकी है. खालिद सैफ़ी से पूछताछ और उसके पासपोर्ट की जांच के बाद दिल्ली पुलिस को दिल्ली दंगों का विदेशी कनेक्शन मिला था.

खालिद सैफ़ी के पासपोर्ट से पुलिस को पता चला था कि दिल्ली दंगो से कुछ समय पहले खालिद मलेशिया में बैठे जाकिर नायक से मिला था और उसी मुलाकात के कुछ दिनों बाद ही सिंगापुर के कुछ अकाउंट से खालिद सैफ़ी के एनजीओ में मोटी रकम डाली गई थी.

खालिद सैफ़ी ने आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन को पैसा दिया था. इसी पैसों का इस्तेमाल दिल्ली दंगो में हुआ था. दिल्ली दंगो को लेकर क्राइम ब्रांच की दायर चार्जशीट में भी दिल्ली पुलिस ने लिखा है की उमर खालिद, खालिद सैफ़ी और आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन की शाहीन बाग इलाके में मुलाकात हुई थी और उसी के बाद खालिद सैफ़ी ने एक बड़ी रकम ताहिर हुसैन को दी थी.

उसी पैसों का इस्तेमाल दिल्ली दंगो में हुआ था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भी दिल्ली दंगो को लेकर एक एफआईआर दर्ज की थी जिसमे खालिद सैफ़ी से पूछताछ करने के बाद दिल्ली पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से कई बार घंटों लंबी पूछताछ की और रविवार को गिरफ्तार कर लिया.

About Arun Kumar Singh

Check Also

लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब Capture 38 310x165

लगातार 6 दिन घटने के बाद फिर बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले, रोजाना टेस्टिंग 15 लाख के करीब

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में लगातार 6 दिन से कमी आ …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.